मुजफ्फरपुर : प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना के 190 नए मरीज मिले। इनमें मधुबनी के 22, मुजफ्फरपुर के 12, पश्चिम चंपारण के पांच व समस्तीपुर का एक है। मुजफ्फरपुर में जो 12 संक्रमित मिले हैं, उनमें जिला पुलिस बल के एक हवलदार व एक महिला पुलिसकर्मी शामिल हैं। दोनों एक सप्ताह पूर्व छुट्टी से लौटकर आए थे। वहीं सूबे में 24 घंटे में 189 संक्रमित स्वस्थ हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि शुक्रवार को एक दिन में सर्वाधिक 7,906 सैंपल की जांच की गई। विगत चार महीने में राज्य में 1,89,643 सैंपल की जांच हो चुकी है। बिहार में मरीजों के ठीक होने की दर 77 फीसद तक पहुंच गई है। अब एक्टिव केस 1,954 रह गए हैं।

जिला पुलिस बल में कोरोना की दस्तक हवलदार व महिला पुलिसकर्मी पॉजिटिव

जिला पुलिस बल में कोरोना संक्रमण ने पहली बार दस्तक दी है। एक हवलदार, महिला पुलिसकर्मी के नमूनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। शुक्रवार को जिले में 12 पॉजिटिव मिलने के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 275 हो गई है।

संक्रमित दोनों पुलिसकर्मी एक सप्ताह पूर्व छुट्टी से लौटकर आए थे। उनके नजदीकी संपर्क के लोगों की जानकारी ली जा रही है। पुलिस लाइन के मेजर ने बताया कि घर से आने केबाद दोनों को क्वारंटाइन किया गया था। संक्रमण के लक्षण पाए जाने पर उनके नमूने लिए गए थे। जांच में दोनों पॉजिटिव आए हैं। उनको कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट कराया गया है। इसके साथ कई पुलिसकíमयों के नमूने लेकर जांच को भेजे गए थे। सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। अन्य पुलिसकíमयों की भी जांच कराई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से उनके नमूने लेने की प्रक्रिया की जा रही है।

इधर, 12 नए मामले में मोतीपुर के चार, कांटी के चार, मुशहरी के तीन और मीनापुर प्रखंड से सबंधित एक मरीज शामिल है। सिविल सर्जन ने इसकी पुष्टि की है। कहा कि सभी मरीजों को कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट कराकर निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत इलाज कराया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की टीम इसकी कवायद में जुटी है। इस तरह जिले में अब तक पॉजिटिव केस की कुल संख्या 275 हो गई है। डीपीआरओ कमल सिंह ने इसकी पुष्टि की है। सिविल सर्जन ने कहा कि सभी मरीजों के नजदीकी संपर्क में आए लोगों की खोज कर उनके नमूने लेकर जांच कराई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने सभी से संक्रमण से बचाव के लिए सरकार द्वारा निर्धारित मापदंडों के अनुपालन की अपील की है।

मोतीपुर में एक साथ नौ कोरोना संक्रमित मिलने के बाद शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम दिनभर मोतीपुर में कैंप करती रही। मुजफ्फरपुर से आई टीम ने कोरोना संक्रमित नौ में से चार लोगों को कोविड केयर सेंटर में आइसोलेट कर दिया। वहीं संक्रमित स्वास्थ्यकíमयों में लक्षण नहीं दिखने के कारण सभी को होम क्वारंटाइन किया गया। शुक्रवार को पीएचसी को सैनिटाइज किया गया। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने संक्रमित लोगों के संपर्क में आनेवाले 50 और हॉस्पिटल के संपर्क में रहनेवाले स्वास्थ्यकर्मी सहित 70 लोगों का सैंपल जांच के लिए भेज दिया। डॉक्टरों ने जिन लोगों का सैंपल जांच के लिए लिया है उन्हें जांच रिपोर्ट आने तक अन्य लोगों से नहीं मिलने की हिदायत दी गई है। जानकारी हो कि गुरुवार को एक साथ मोतीपुर प्रखंड के विभिन्न गांव में नौ कोरोना संक्रमित मिले थे। जिसके बाद मोतीपुर के स्वास्थ्य महकमे में हलचल मच गई थी। संक्रमितों में कई स्वास्थ्यकर्मी भी शामिल थे। स्वास्थ्यकíमयों के कोरोना संक्रमित पाए जाने की बात सामने आने से शुक्रवार को पीएचसी में इलाज के लिए आनेवाले मरीजों की संख्या कम रही।

कर्मी के संक्रमित मिलने के बाद अंचल व प्रखंड कार्यालय सील

गायघाट (मुजफ्फरपुर) : अंचल कार्यालय में तैनात दो कर्मचारी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद कार्यालय को शुक्रवार से बंद कर दिया गया है। वरीय अधिकारी के आदेश पर बीडीओ अनिल कुमार व सीओ पवन कुमार की मौजूदगी में प्रखंड मुख्यालय स्थित सभी कार्यालय को सील कर दिया गया। प्रखंड और अंचल कार्यालय के कामकाज को भी अगले आदेश तक बंद रखने का निर्देश दिया गया है।

Input : Dainik Jagran

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD