त्योहारों का सीजन आ चुका है. शारदीय नवरात्रि और दशहरे के बाद करवा चौथ, धनतेरस, दीपावली और भाई दूज जैसे प्रमुख तैयार आने वाले हैं. हालांकि, हर साल की तरह इस बार भी इन खास त्योहारों की तारीखों को लेकर लोग बड़े कन्फ्यूज हैं. आइए आपको इस फेस्टिवल सीजन का पूरा कैलेंडर बताते हैं ताकि आप समय रहते तैयारी में जुट जाएं.

करवा चौथ- बुधवार, 4 नवंबर 2020- इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए उपवास रखती हैं. रोत को चांद देखने के बाद वे भोजन ग्रहण करती हैं.

Happy Diwali: दीपावली की रौनक से बाजार गुलजार, देखें दीयों से दुकानों तक की  PHOTOS-Happy Diwali Deepawali s buzz see photos from lamps to shops

धनतेरस- शुक्रवार, 13 नवंबर 2020- कार्तिक मांस की त्रियोदश तिथि को धनतेरस मनाया जाएगा. इस दिन घर में भगवान धनवंतरी और मां लक्ष्मी की पूजा होती है. साथ ही बाजार से लोग नई चीजें खरीदकर घर लाते हैं.

दिवाली- शनिवार, 14 नवंबर 2020- धनतेरस के अगले दिन दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा. दिवाली का त्योहार दशहरे के ठीक 20 दिन बाद मनाया जाता है. इस दिन घर में भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की पूजा होती है.

Dhanteras 2017 Date & Significance: When is Dhanteras? Why is  Dhantrayodashi celebrated during Diwali? | India.com

गोवर्धन पूजा- रविवार, 15 नवंबर 2020- इंद्र देव पर भगवान कृष्ण की विजय के रूप में गोवर्धन पूजा की जाती है. भगवान कृष्ण ने इंद्र देव के क्रोध से बृज वासियों की रक्षा के लिए गोवर्धन पर्वत उंगली पर उठा लिया था.

भाई दूज- सोमवार, 16 नवंबर 2020- भाई-बहन के अटूट बंधन का प्रतीक भाई दूज का त्योहार दिवाली के दो दिन बाद आएगा. इस दिन बहनें भाई की उन्नति और उसकी लंबी उम्र की कामना करती हैं.

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD