नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने कहा है कि इस विषम परिस्थिति में शहरवासियों के स्वास्थ्य की सुरक्षा को लेकर सरकार सजग है। कोरोना के संक्रमण से बचते हुए शहर को स्वच्छ एवं स्वस्थ बनाए रखने की बड़ी जिम्मेवारी नगर निगम पर है। नगर आयुक्त को शहर के सभी वार्डो में प्रतिदिन फॉगिंग एवं नालियों में एंटी लार्वा दवा के छिड़काव का आदेश दिया गया है।

फॉगिंग मशीन एवं स्प्रे मशीन खरीदने का निर्देश

वार्ड वार्डो के लिए तत्काल फॉगिंग मशीन एवं स्प्रे मशीन खरीदने को कहा गया है। साथ ही वाहन से फॉगिंग के लिए आधा दर्जन बड़ी मशीन खरीदने को कहा गया है। इसके लिए नगर विकास विभाग राशि की कमी नहीं होने देगी। विभाग के स्तर पर भी मशीन की व्यवस्था का प्रयास किया जा रहा है। शहर की सफाई में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाएगी।

सक्रिय भूमिका निभाने का निर्देश

महापौर सुरेश कुमार ने नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा को पत्र लिखकर शहर की सफाई कार्य को सुचारू तरीके से चलाने एवं दवा के छिड़काव कार्य व फॉगिंग में तेजी लाने का निर्देश दिया है। अपने पत्र में महापौर ने कहा कि शहरवासियों की सेहत की रक्षा करना नगर निगम की जिम्मेवारी है इसलिए कोरोना से लडऩे को निगम को सक्रिय भूमिका निभानी होगी।

पार्षद करा रहे अपने वार्डो की सफाई

शहर के लॉकडाउन होने के कारण शहर की सफाई बाधित होने के बाद निगम के वार्ड पार्षद अपने नेतृत्व में गली-मोहल्लों की सफाई करा रहे हैं। बुधवार को वार्ड 23 के  पार्षद राकेश कुमार पप्पू ने अपने वार्ड के आधा दर्जन मोहल्ले की साफ-सफाई कराया। गलियों में चूना एवं ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कराया और फॉगिंग कराया। वहीं वार्ड 20 के पार्षद संजय कुमार केजरीवाल ने वार्ड के गलियों में निगम की टीम के साथ फॉगिंग कराया। वार्ड 27 के पार्षद अजय ओझा ने भी अपने वार्ड में फॉगिंग कराया।

नालियों में कराया जा रहा एंटी लार्वा का छिड़काव

नगर निगम की टीम द्वारा शहर के एक दर्जन वार्डो में अभियान चलाकर नालियों में एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जा रहा है। अपर नगर आयुक्त विशाल आनंद ने कहा कि नालियों में दवा का छिड़काव करने के लिए विशेष टीम का गठन किया गया है। टीम को सुरक्षा उपकरणों से लैस किया गया है।

सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराया जाए

सफाईकर्मियों को सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराने को कहा गया है। शहर की सभी गलियों एवं मोहल्लों में चूना एवं ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करने को कहा गया है। नाकेबंदी के कारण यदि सफाई कार्य में बाधा हो रही है तो डीएम एवं एसएसपी से बात कर बाधा को दूर किया जाएगा।

Input :Dainik Jagran

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD