देश में सर्वाधिक बार दल बदलने का रिकार्ड बिहार के राजनेता के नाम हो गया है। रालोसपा छोड़कर एक बार फिर से जदयू ज्वाईन करने की घोषणा करेन वाले पूर्व केन्द्रीय मंत्री नागमणि ने अबतक 15 बार दल-बदल कर यह रिकार्ड अपने नाम किया।

इसके अलावा एक दिन के अंदर तीन बार दल-बदल का रिकार्ड भी नागमणि के ही नाम है। बीते तीन दशकों में नागमणि सोशलिस्ट पार्टी, कांग्रेस, राजद, भाजपा, जदयू, राकांपा, लोजपा, आजसू, राजद (डेमोक्रेटिक) व रालोसपा सहित 14 बार दल बदल चुके हैं।

अब जब वह जदयू में ज्वाईन करेंगे तो यह उनका पन्द्रहवीं बार दल बदल होगा। साढ़े तीन दशकों से बिहार और केंद्र की राजनीती करते हुए और अब तक 15 बार दलबदल कर दलबदलुओं के इतिहास में एक नया रिकॉर्ड बनाने वाले नागमणि ने मंगलवार को रालोसपा छोड़ एक बार फिर से अपने पुराने घर जदयू में जाने का फैसला किया है।

नागमणि ने 15वीं बार दलबदल कर अपना ही पूर्व का रिकॉर्ड तोड़ दिया। गौरतलब है कि नोगमणि 2014 में भाजपा से चतरा सीट की मांग कर रहे थे भाजपा के इनकार के बाद उन्होंने आजसू का दामन थाम लिया था। बीते वर्ष 14वीं बार वह दल-बदलकर रालोसपा के साथ हुए पर मंगलवार को उन्होंने रालोसपा को भी बॉय-बॉय कह दिया। देश के किसी अन्य राजनेता ने इतनी बार दल-बदल नहीं किया जितनी बार नागमणि कर चुके हैं।

नागमणि जदयू में कितने दिन टिकेंगे और जदयू उन्हें कहां तक पचा पाती है इसपर राजनीतिक हलकों में मंथन का दौर जारी है। हालांकि राजनीतिक हल्कों में यह भी चर्चा है कि अगर नागमणि एक बार फिर से जदयू में शामिल होने के बाद अगर भविष्य में पुन: दलबदल करते हैं तो वह उनके राजनीतिक भविष्य के लिए सबसे अंधियारा दिन साबित हो सकता है।

खैर बिहार के राजनेताओं को इस बात पर गर्व करना चाहिए कि देश में सबसे ज्यादा बार दल-बदल का रिकार्ड उनके राज्य के ही एक राजनेता के नाम दर्ज हो गया है।

Input : Khabar Manthan

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.