नागरिकता कानून पर देशभर में विरोध प्रदर्शन लगातार बढ़ रहे हैं। दिल्ली के जामिया नगर में इस कानून के खिलाफ हो रहा प्रदर्शन रविवार को हिं’सक हो गया। प्रदर्शनकारियों ने तीन बसों में आग लगा दी और एक फायर ब्रिगेड की गाड़ी में भी तो’ड़फोड़ की। हिं’सा को देखते हुए भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।

पुलिस ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में घुसकर छात्रों और शिक्षकों के साथ मारपीट की। साथ ही पुलिस ने पत्रकार के साथ भी कथित तौर पर मारपीट की। दिल्ली में हो रहे प्रदर्शन को लेकर अरविंद केजरीवाल और मनोज तिवारी ने भी ट्वीट किए। देर रात भी छात्र दिल्ली पुलिस मुख्यालय पर जमे रहे।

जामिया मिल्लिया इस्लामिया की कुलपति नजमा अख्तर ने प्रदर्शन को लेकर कहा, “विश्वविद्यालय की ओर से प्रदर्शन को लेकर छात्रों को कोई सूचना नहीं दी गई थी। मुझे बताया गया है कि जामिया के नजदीक कॉलोनियों से जुलैना की ओर मार्च करने के लिए कहा गया। प्रदर्शनकारी पुलिस से भिड़ गए और विश्वविद्यालय का गेट तोड़ने के बाद परिसर के अंदर घुस गए। उन्होंने कहा कि पुलिस लाइब्रेरी में बैठे छात्रों और प्रदर्शनकारियों के बीच अंतर को नहीं समझ पाई। कई छात्र घायल है।

प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज और जामिया में घुसकर पुलिस द्वारा कथित बर्बरता के खिलाफ पुलिस मुख्यालय के बाहर जामिया के छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं। साथ ही पुलिस के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। पुलिस मुख्यालय में हजारों की संख्या में लोग प्रदर्शन कर रहे हैं।

जामिया नगर इलाके में रविवार को हुए हिंसक प्रदर्शन के कारण 15 से ज्यादा मेट्रो स्टेशनों को बवाल की आशंका को देखते हुए बंद करना पड़ा। देर रात तक इन स्टेशनों पर कोई ट्रेन नहीं रोकी गई, जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। डीएमआरसी ने दिल्ली पुलिस की सलाह के आधार पर जामिया इलाके में उपद्रव बढ़ने के कारण पहले शाम करीब 5:45 मिनट पर सुखदेव विहार मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वारों व आश्रम मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर-3 को बंद किया गया। इस दौरान में आगजनी की घटनाओं के चलते तत्काल प्रभाव से करीब सवा छह बजे मजेंटा लाइन के सुखदेव विहार, जामिया मिलिया इस्लिामिया, ओखला विहार और जसोला विहार शाहीन बाग मेट्रो स्टेशन को तुरंत बंद कर दिया गया। इसके बाद वसंत विहार, मुनिरका, आरके पुरम और पटेल चौक मेट्रो स्टेशन भी यात्रियों के लिए बंद कर दिए गए।

जामिया मिल्लिया विश्वविद्यालय में जारी परीक्षाएं टाल दी गई है। साथ ही विश्वविद्यालय को छह जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है।

Input : Amar Ujala

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD