कोरोना संकट के बीच नियोजित शिक्षकों पर नीतीश सरकार का दिल पसीज गया है. नीतीश सरकार ने अब नियोजित शिक्षकों को जनवरी महीने तक का वेतन देने का फैसला किया है. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को पत्र लिखते हुए शिक्षकों के वेतन भुगतान का आदेश दिया है.

शिक्षा विभाग की तरफ से जो आदेश जारी किया गया है. उसमें स्पष्ट तौर पर लिखा गया है कि देश में 21 दिनों के लॉक डाउन को देखते हुए विशेष परिस्थितियों में सरकार ने वेतन भुगतान का फैसला किया है. अब सरकार के इस निर्णय के बाद क्लास 1 से 12 तक में कार्यरत सभी नियमित और नियोजित शिक्षकों को जनवरी 2020 तक का वेतन भुगतान कर दिया जायेगा.

हालांकि हड़ताली नियोजित शिक्षकों को फरवरी महीने का वेतन अभी नहीं मिलेगा. लेकिन जो शिक्षक के कार्य योगदान कर चुके हैं उन्हें फरवरी महीने का वेतन भी दिया जायेगा. लगातार सरकार से नियोजित शिक्षक और उनसे जुड़े संगठनों के साथ-साथ अन्य राजनीतिक दल के नेताओं ने भी या मांग की थी कि कोरोना वायरस को लेकर मौजूदा संकट के बीच उन्हें वेतन मुहैया कराया जाये. कोरोना वायरस ने आखिरकार हड़ताली नियोजित शिक्षकों के लिए नीतीश सरकार के मन में संवेदना उठा दी है.

Input : First Bihar jh

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD