दिल्ली की तिहाड़ जेल निर्भया के गुनहगारों को फां’सी देने के लिए तैयार है। निर्भया गैं’गरेप और ह’त्या केस के चारों दो’षियों को फां’सी देने के लिए जल्लाद पवन भी तिहाड़ जेल पहुंच चुका है। जानकारी के मुताबिक आज जेल में डमी फां’सी दी जाएगी। आपको बता दें कि निर्भया के चारों को गु’नहगारों को 20 मार्च सुबह 5.30 बजे फांसी दी जानी है।

दो’षियों की ओर से बार-बार का:नूनी मसलों का पेंच फं’साने के चलते अब तक तीन बार उनकी फांसी टल चुकी है। दो’षी पवन ने एक बार फिर यही किया है। उसकी तरफ से वा’रदात के वक्त खुद के नाबा’लिग होने की दलील देकर सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव पीटिशन दायर की गई है। हालांकि उसके ना’बालिग होने की दलील सुप्रीम कोर्ट पहले ही खारिज कर चुका है।

गौरतलब है कि किसी भी गुनहगार को फांसी की तैयारी जेल मैनुअल के मुताबिक की जाती है। इसके तहत ही इससे संबंध अधिकारियों ने तिहाड़ जेल नंबर तीन में स्थित फांसीघर का मुआयना करने पहुंचे। जेल सूत्रों के मुताबिक, फांसीघर का मुआयना करने के दौरान जेल अधिकारियों ने बक्सर से मंगाई गई फंदे की रस्सी की भी जांच की। रस्सियों को एक बॉक्स में रखा गया है। इससे पहले ट्रायल के दौरान इन रस्सियों को मुलायम रखने के लिए मक्खन और केले का लेप चढ़ाया जा चुका है।

जेल अधिकारियों के मुताबिक, रस्सी पूरी तरह से ठीक है। तिहाड़ जेल आने के बाद जल्लाद इन रस्सियों को और मुलायम करेगा। फिर इन्हीं से डमी के ट्रायल के बाद दोषियों को फांसी दी जाएगी। इस बार जल्लाद पवन को तीन दिन पहले तिहाड़ जेल बुला लिया गया है। वह दो दिन तक फांसी का ट्रायल करेगा। फांसी के दिन किसी भी तरह की दिक्कत न हो, इसके लिए यह किया जा रहा है।

आपको बता दें कि निर्भया गैंगरेप केस को दोषी अक्षय, मुकेश, पवन और विनय के सभी कानूनी विकल्प खत्म हो चुके हैं। राष्ट्रपति ने सभी दोषियों की दया याचिका खारिज कर दी है। इन चारों दोषियों की फांसी तीन बार टल चुकी है। माना जा रहा है कि 20 मार्च को उनकी फांसी हो जाएगी। तिहाड़ प्रशासन ने भी फांसी की तैयारियां पूरी कर ली हैं और इसी के सिलसिले में आज रिर्हसल किया गया है। उधर इन दोषियों ने अब ICJ का दरवाजा खटखटा दिया है। हालांकि वहां इस मामले की सुनवाई मुश्किल ही होगी।

सूत्रों की मानें तो चारों को तिहाड़ की जेल नंबर 3 में फांसी पर लटकाया जाएगा चारों को किसी बाहरी शख्स से नहीं मिलने दिया जा रहा है और ना ही स्टाफ इन के करीब जा रहा है। जो भी लोग चाहे वह सिक्योरिटी में हो उन्हीं लोगों को इनके पास रखा गया है जो बहुत ज्यादा योग्य हैं। फांसी पर लटकाने से पहले चारों आरोपी से उनकी अंतिम इच्छा पूछी जाएगी और उसे पूरा भी किया जाएगा। यह सभी बातें डेजिग्नेटिड ऑफिसर के सामने होंगी। फांसी देने के बाद अस्पताल में उनके शवों का पोस्टमॉर्टम कराया जाएगा और उसके बाद परिजनों को शव हवाले कर दिया जाएगा।

Input : News

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD