रेलवे के श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से वापस लाये जा रहे मजदूरों के सब्र का बांध टूटता जा रहा है. श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को घंटों रास्ते में खडा रखा जा रहा है. ट्रेन में सवार यात्रियों को खाना-पानी देने की जिम्मेवारी राज्य सरकार की है लेकिन उन्हें कुछ नहीं मिल रहा है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिले बिहारशरीफ जा रही ऐसी ही एक ट्रेन के यात्रियों के सब्र का बांध सोमवार को टूट गया. नाराज यात्रियों ने स्टेशन पर उतर कर खाने-पीने का सामान लूट लिया.

भूखे प्‍यासे लोगों ने खान-पीने का सामान लूटा

स्टेशन पर उतर कर सामान लूटने का वाकया सोमवार को प्रयागराज स्टेशन पर हुआ. महाराष्ट्र के पालघाट से बिहार शरीफ के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन रवाना हुई थी. ट्रेन को रास्ते में कई जगहों पर घंटों रोका गया. भूख-प्यास से बेहाल यात्रियों ने उत्तर प्रदेश के प्रयागराज छिवकी जंक्शन पर खाद्य सामग्री के पैकेट लूट लिए. स्टेशन पर बने स्टॉल में तोड़फोड़ की और वहां से खाने पीने का सारा सामान लूट लिया. स्टेशन पर कुछ लोग अपने परिचितों को भोजन पहुंचाने आए थे उनसे भी पैकेट झपट लिया गया.

train-food
DEMO PIC

महाराष्ट्र के पालघर से बिहारशरीफ के लिए चली श्रमिक स्पेशल ट्रेन सोमवार को प्रयागराज के छिवकी स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर एक पर पहुंची. यात्रियों के मुताबिक ट्रेन को रास्ते में कई स्टेशनों पर घंटों बेवजह रोका गया था. कई घंटे से ट्रेन में सवार लोग भूखे प्यासे तडप रहे थे. ऐसे में जब प्रयागराज के छिक्की स्टेशन पर ट्रेन रुकी तो कुछ यात्री प्लेटफॉर्म के दूसरी तरफ उतर गए. वे रेलवे लाइन लांघकर स्टेशन की नई बिल्डिंग के पास पहुंचे. भूखे प्यासे लोगों ने वहां बंद पड़े खान पान के स्टॉल का शटर तोड़कर खाने-पीने की सभी चीजें लूट ली.  स्टेशन पर मौजूद रेलवे कर्मचारियों ने कहा कि 200 से ज्यादा यात्रियों ने देखते ही देखते साढ़े छह हजार लोगों के लिए तैयार की गयी खाद्य सामग्री लूट ली. ये खाद्य सामग्री चार श्रमिक स्पेशल से आने वालों के लिए तैयार कर रखा गया था. स्टेशन पर लूटपाट करने वालों की भीड़ इतनी ज्यादा थी कि आरपीएफ और जीआरपी ने कोई कार्रवाई नहीं की.

पंजाब में ट्रेन रद्द होने के बाद बिहारी मजदूरों का हंगामा

उधर पंजाब में बिहार जाने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेन के रद्द होने के बाद नाराज मजदूरों ने हंगामा किया. दरअसल शनिवार को मोहाली रेलवे स्टेशन से बिहार के लिए विशेष ट्रेन रवाना होनी थी. पंजाब के दूसरे जिलों से मजदूरों को बस से मोहाली लाया गया था जिससे वे ट्रेन पकड सकें लेकिन शनिवार को ट्रेन रद हो गई. ट्रेन रद्द होने के बाद बिहार के मजदूर मोहाली के एक स्कूल के मैदान में डटे रहे. सोमवार को उनका आक्रोश फूट पड़ा और उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया. मजदूरों ने पत्थर चलाना शुरू कर दिया. स्थानीय थाने के एसएचओ की सरकारी गाड़ी के शीशे पर भी पत्थर मारकर तोड़ दिया गया.

पूर्णिया के लिए चली ट्रेन छपरा पहुंच गयी

उधर दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से पूर्णिया के लिए ट्रेन रवाना हुई थी लेकिन उसका रूट डायवर्ट कर दिया गया. जिससे वो ट्रेन गया होते हुए छपरा पहुंच गयी.

Input : First Bihar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD