पटना. उत्तराखंड के जोशीमठ से 24 किलोमीटर दूर पैंग गांव से ऊपर ग्लेशियर (Uttarakhand Glacier Tragedy) फटने की घटना पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने दुख प्रकट किया है. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने इस घटना के बाद प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अभी-अभी मुझे इस घटना की जानकारी मिली है. मैं इस मसले पर अधिकारियों से बात कर रहा हूं. चूंकि ये गंगा नदी (Ganga River) से जुड़ा मामला है, ऐसे में इस घटना के बाद यहां भी अलर्ट रहने की जरूरत है. नीतीश कुमार ने कहा कि इस मसले को लेकर हम अभी तुरंत अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे.

Image

इससे पहले नीतीश ने इस घटना को लेकर ट्वीट भी किया. नीतीश कुमार ने ट्वीट करते हुए लिखा है उत्तराखंड आपदा में फंसे लोगों और राहत व बचाव कार्यों में लगे लोगों के लिए प्रार्थना. इस आपदा में पूरा बिहार उत्तराखंड के लोगों के साथ है। हमारे अधिकारी उत्तराखंड मुख्यमंत्री कार्यालय के सम्पर्क में हैं.

Image

मालूम हो कि उत्तराखंड में ग्लेशियर फटने की घटना की वजह से आई बाढ़ के कारण ऋषि गंगा पावर प्रोजेक्ट को भारी नुकसान पहुंचा है. साथ ही कुछ झूला पुल भी इसकी चपेट में आए हैं. इसके अतिरिक्त एनटीपीसी के हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट के डैम साइड बराज साइट को भी नुकसान होने की सूचना मिल रही है. प्रशासन ने अलकनंदा नदी और धौली नदी के किनारे रहने वाले लोगों को अलर्ट कर दिया है, उन्हें वहां से हटने के लिए कहा जा रहा है.

जोशीमठ से आगे ग्लेशियर टूटने की घटना पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने गहरी चिंता जताई है. उन्होंने लोगों को किसी भी तरह की अपवाह पर ध्यान न देने की अपील की है. साथ ही आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव और डीएम चमोली से घटना की पूरी जानकारी ली है. मुख्यमंत्री लगातार पूरी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं. सरकार ने सभी संबंधित जिलों को अलर्ट कर दिया है. चमोली जिला प्रशासन, एसडीआरएफ के अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंच गये हैं. लोगों से अपील की जा रही है कि गंगा नदी के किनारे न जाएं.

Source : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD