पिछले दिनों ये खबर सुर्खियों में थी कि रूस में 10 साल का लड़का पिता बनने वाला है. जो लड़की गर्भवती है, उसकी उम्र 13 साल है. हालांकि इस बात की पुष्टि डॉक्टर कई टेस्ट के बाद भी नहीं कर सके कि होने वाले बच्चे का पिता 10 साल का लड़का ही है. लेकिन दुनियाभर में ये बहस जरूर छिड़ गई कि किस उम्र में कोई लड़का और लड़की पिता और मां बन सकते हैं. वैसे कई साल पहले न्यूजीलैंड में एक ऐसा ही मामला अदालत तक पहुंचा था. उसमें बच्चे की उम्र 11 साल थी. इस बच्चे को दुनिया में अब तक का सबसे युवा पिता कहा जाता है.

DEMO PIC

ये मामला आकलैंड में वर्ष 2013 में सुर्खियों में आया था. न्यूजीलैंड की साइट स्टफ सीओ एनजेड ने इस बारे में रिपोर्ट छापी. इसमें बच्चे का नाम गोपनीय रखा गया. लेकिन कोर्ट में जो रिकॉर्ड पेश हुए उससे पता लगा कि ये घटना हुई है. मां बनने वाली महिला की उम्र 36 साल थी. वो एक प्राइमरी स्कूल में टीचर थी. महिला गर्भवती हो गई.

टीचर को हुई सजा

हालांकि ये मामला इसलिए कोर्ट में पहुंचा,क्योंकि प्राइमरी के छात्र ने अपने प्रिंसिपल से इसकी शिकायत कर दी थी. टीचर को सजा हुई लेकिन ये माना गया कि ये 11 साल का बच्चा दुनिया का सबसे युवा पिता है. न्यूजीलैंड के रिकॉर्ड कहते हैं कि वर्ष 2008 में उनके यहां 15 साल से कम उम्र के 11 पिता थे जबकि 2007 में ये आंकड़ा 15 का था.

मेक्सिको में 10 साल के बच्चे की पिता बनने की खबर

12 नवंबर 2015 में मेक्सिको से भी 10 साल की उम्र में एक बच्चे के पिता बनने की खबर आई. टेलेमुंडो. कॉम न्यूज साइट ने रिपोर्ट दी कि मेक्सिको के जिस इलाके में ये घटना हुई है. वो वहां का सबसे पिछड़ा और गरीब इलाका है. वहां पेरेंट्स ने अपने 10 साल के बेटे को मवेशियों के बदले बेच दिया था. इसके बाद उस लड़के को 16 साल की एक लड़की के साथ रखा गया. कुछ महीनों बाद वो पिता बन गया. उसे दुनिया का सबसे युवा पिता बताया गया. लेकिन उसकी उम्र को लेकर पुष्टि नहीं हो पाई.

चीन में 10 साल की लड़की बनी थी मां रूस की समाचार साइट प्रावदा ने जब 2010 में ये खबर दी कि चीन में 10 साल की उम्र में एक लड़की ने तंदुरुस्त बेबी को जन्म दिया है तो तहलका ही मच गया. हालांकि चीन ने इस खबर को कन्फर्म नहीं किया. दो साल बाद प्रावदा ने ये खबर अपनी साइट से हटा ली.

भारत में भी हो चुका है

27 मार्च 2007 में खलीज़ टाइम्स ने एक खबर प्रकाशित की. ये भारत के बारे में थी. केरल के एर्नाकुलम मेडिकल कॉलेज हास्पिटल में एक 16 साल की लड़की को बेटा पैदा हुआ. इसका पिता 12 साल का एक लड़का था. जिसे भारत का सबसे युवा पिता बताया गया. ये बात डीएनए टेस्ट से साबित भी हुई. बाद में लड़के पर सेक्स आफेंस के प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रन्स के तहत मामला दर्ज कर लिया गया. एर्नाकुलम मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. डीके जब्बार ने कहा-कभी कभी बच्चों में परिपक्वता समय से कहीं पहले आ जाती है.

ब्रिटेन में 11 साल का पिता और 16 साल की मां

ब्रिटेन के अखबार इंडिपेंडेंट ने 21 जनवरी 1998 को रिपोर्ट प्रकाशित की कि ब्रिटेन में सीन स्टीवर्ट सबसे युवा पिता है. वो 11 साल की उम्र में पिता बन गया है. उसकी गर्लफ्रेंड 16 साल की थी. दोनों एक दूसरे के पड़ोसी थे. दोनों परिवारों ने नए बच्चे के आगमन को खुशी-खुशी स्वीकार भी कर लिया.
अमेरिका के नैशविले से आई खबर एक कदम और आगे थी. इसमें 13 के एक लड़के ने पहले 15 साल की वैंडी चैपल से शादी की. इसके बात जब वो लड़की गर्भवती हुई तो वो कोर्ट में उससे तलाक लेने पहुंच गया. कोर्ट से तलाक मिलते ही उसने फिर दूसरी शादी रचा ली.

क्या होती है सेक्स और प्रजनन की न्यूनतम उम्र

ज्यादातर चिकित्सक ये मानते हैं कि लड़कों में ये उम्र 14 साल के आसपास होती है जबकि लड़कियों में 13 साल के आसपास. हालांकि जानी-मानी मेडिकल साइट मेडिसिन नेट में एमडी डॉक्टर मेलिसा कोनार्ड लिखती हैं कि अक्सर ये उम्र लड़के और लड़कियों के मामले में कभी-कभी जल्दी भी हो जाती है. लड़कों में ये उम्र 12 से 14 साल जबकि लड़कियों में 10 से 12 साल हो सकती है.
हालांकि साइंस से एक जुड़ी पत्रिका कहती है कि किसी भी लड़क में हारमोंस 14 साल की उम्र तक ही विकसित हो पाते हैं, उससे पहले उसका शरीर स्पर्म नहीं बना सकता.

क्या कहते हैं रिकॉर्ड

अगर विकीपीडिया के पेज List of youngest birth fathers पर जाएं तो वहां लिखा है. 11 साल की उम्र में दुनिया में दो बार ऐसा हुआ है जबकि लड़के पिता बने और 12 साल की उम्र में पिता बनने के ऐसे तीन मामले हैं. पेज ने अपनी संदर्भ सेक्शन में इसकी जानकारियां भी दी हैं.

Input : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD