नई दिल्ली. दुनिया भर में कोरोना वायरस (Coronavirus In India) के मामले पाए जाने के एक साल बाद भी इसका इलाज अभी तक सामने नहीं आ पाया है. हालांकि कई देशों में वैक्सीन पर शोध जारी है. इस बीच महाराष्ट्र स्थित मुंबई में एक टूरिज्म कंपनी ने लोगों को ‘वैक्सीन टूरिज्म’ का ऑफर दिया है. हालांकि कंपनी के इस विज्ञापन पर विवाद हो गया, जिसके बाद उसे सफाई भी देनी पड़ी.

भारत में भी बन रही है वैक्‍सीन

एडलवाइस म्यूचुअल फंड्स की सीईओ राधिका गुप्ता ने सोमवार को एक वॉट्सएप मैसेज का स्क्रीनशॉट शेयर किया जो वायरल हो गया. यह मैसेज एक टूरिज्म कंपनी का दिख रहा है, जो दिसंबर में अमेरिका के लिए आकर्षक पैकेज की पेशकश कर रही थी. कंपनी के ऑफर में मुंबई से न्यूयॉर्क और फिर वापस मुंबई जाने के लिए तीन दिन और चार रात का पैकेज आपको 1,74,999 रुपये में मिलेगा, जिसमें एयरफ़ेयर और होटल में रहना शामिल है.

इसके साथ ही इसमें ब्रेकफास्ट और एक वैक्सीन डोज का भी जिक्र है. कहा गया कि इसके तहत पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर बुकिंग होगी.

वहीं विज्ञापन पर विवाद के बाद कंपनी ने बताया कि यह सिर्फ रजिस्ट्रेशन है. इसके बाद कंपनी ने बताया कि वो कौन लोग हैं जिन्हें प्राथमिकता पर वैक्सीन दी जाएगी. बता दें भारत में भी पांच वैक्सीन्स का ट्रायल जारी है.कई भारतीय दावेदारों जैसे Covaxin, Zy-CovD के फेज 2 के रिजल्ट्स के इंतजार के बीच मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दावा किया कि भारतीय को Pfizer के टीके की आवश्यकता पड़ने की संभावना कम है.

जल्द आएगी Coronavirus Vaccine, Moderna कंपनी ने बताई कितनी होगी कीमत

वहीं अमेरिका में फाइजर-बायोएनटेक और मॉडेर्ना के कोरोनावायरस टीकों के बारे में दावा किया जा रहा है कि ये 90 प्रतिशत से अधिक प्रभावशाली हैं. हाल ही में ट्रायल किए गए ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन फेड 3 में 70 प्रतिशत प्रभावशाली रहा.

Source : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD