सावन का पवित्र महीना चल रहा है. बिहार में बम-बम भोले के जयकारे हर जगह सुनाई दे रहे हैं. लोग भगवान भोले नाथ की पूछा में लीन हैं. इसी बीच पटना में अजीबोगरीब घ’टना हुई है. इस घ’टना के बाद से लोगों के चेहरे पर श्रद्धा वाली मुस्कान देखने को मिली. भगवान शंकर के जयकारे लगाए जाने लगे. दरअसल, नाग देवता खुद प्रकट हो गए. ऐसा लोगो का मनना है. हुआ कुछ ऐसा कि शुक्रवार की सुबह-सुबह पटनासिटी के बैकुंठ धाम गौरी शंकर मंदिर में एक गोहुअन सांप दिखाई दे दिया.

आप तस्वीर में देख सकते हैं कि ये गोहुअन सांप भी पूरे एक्शन में है. अपने फन को फैलाए हुए मंदिर के गेट पर कुंडली मारे हुए है. लोगों की भीड़ इकट्ठा है मंदिर में. सभी उसे देखने के लिए जमा हैं. सांप की एक झलक पाने के लिए लोग काफी देर तक मंदिर में रुके रहे. मंदिर में मौजूद पूजा करने पहुंचे लोगों का मानना था कि खुद नाग देवता मंदिर में प्रकट हो गए. जो कि भगवान शिव के गर्दन में पाए जाते हैं.

क्या है पूरा मामला ?

अब आप पूरी कहानी समझिए. दरअसल हुआ कुछ ऐसा जो सभी को चौंकाने लगा. पटनासिटी के खुसरुपुर के ऐतिहासिक बैकुंठ धाम गौरी शंकर मंदिर के गेट पर एक गेहुअन सांप पहुंच गया. उस दौरान मंदिर में पूजा के लिए पहुंचे लोगों के दिल में आस्था की लहर दौड़ गई. सावन के महीने में नाग देवता को लेकर लोगों में कौतूहल जाग गया. भक्त भगवान शिव का आशीर्वाद मानकर साप के दर्शन करने लगे.

गौरतलब हो कि अभी सावन का महीना चल रहा है. ऐसी मान्यता है कि यह महीना भगवान शिव का होता है. इस महीने में शिव की पूजा करने से वो प्रसन्न हो जाते हैं. जो मांगा जाए वो मिल जाता है. इस आस्था के बीच ऐसी घटना होने से लोगों में श्रद्धा जाग जाती है. क्यों कि नाग तो भगवान शिव भी घारण करते हैं.

Input : Live Cities

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.