पटना की शान (गांधी मैदान) में एक और चार-चांद लगने वाला है। शहरवासियों को स्मार्ट सिटी के तहत पहला तोहफा मिलने जा रहा है। फरवारी के अंतिम सप्ताह में गांधी मैदान में मेगा स्क्रीन लगने जा रही है। इससे बड़े पर्दे पर फिल्में दिखाई जाने लगेंगी। शनिवार को मेगा स्क्रीन का सफलतापूर्वक डेमो किया गया। इस स्क्रीन पर बिहार की धरोहरों की गाथा और संस्कृति की झलक के साथ ही राज्य सरकार द्वारा किए गए विकास कार्य चलचित्र के रूप में दिखाए जाएंगे।

मनोंरजन का केंद्र बनेगा गांधी मैदान

मेगा स्क्रीन की लागत छह करोड़ 98 लाख रुपये है। स्मार्ट सिटी अभियान के तहत गांधी मैदान को मनोरंजन का केंद्र बनाया जाना है। इसी के तहत मेगा स्क्रीन लगाने का काम हो रहा है। हालांकि यह योजना विलंब से चल रही है। पहले इसे पिछले साल अक्टूबर में ही लांच करने की योजना थी। मार्च में मिलेगा अदालतगंज तालाब: फरवरी में मेगा स्क्रीन के लोकार्पण के बाद मार्च में अदालतगंज तालाब का भी तोहफा मिलेगा। इस तालाब के जीर्णोद्धार का काम भी स्मार्ट सिटी के तहत हो रहा है। अदालतगंज तालाब में नौका विहार भी कर सकेंगे।

मैदान की सुरक्षा के लिए नए सिरे से टेंडर की प्रक्रिया

राजधानी के ऐतिहासिक गांधी मैदान की सुरक्षा अब नए हाथों में होगी। इसके साथ ही मैदान के गेट नंबर पांच पर स्थित चिल्ड्रेन पार्क के रख-रखाव के लिए भी नए सिरे से करार किया जाएगा। इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। मैदान की सुरक्षा के लिए नए सिरे से आठ फरवरी तक टेंडर डाले जा सकते हैं, वहीं चिल्ड्रेन पार्क के लिए दस फरवरी तक निविदा दी जा सकती है। गांधी मैदान पटना की महत्वाकांक्षी स्मार्ट सिटी परियोजना का एक अहम हिस्सा है। मैदान में मेगा स्क्रीन लगाकर मनोरंजन का केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। परियोजना शुरू होने के बाद मैदान की सुरक्षा व्यवस्था आवश्यक हो जाएगी।

Input : Dainik Jagran

 

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.