लॉकडाउन के दौरान बिहार सहित देश में जगह-जगह फंसे लोगो के लिए यह बड़ी खबर है। पटना एयरपोर्ट पर 25 मई से विमानों का परिचालन शुरू हो जाएगा। इसके लिए शेड्यूल व एडवाइजरी जारी कर दी गई है। एयरपोर्ट आने-जाने के लिए फ्लाइट का टिकट ही पास के रूप में मान्‍य रहेगा। एयरपोर्ट परिसर एवं टर्मिनल एरिया में फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। यात्रा के लिए मास्क व ग्लव्स के साथ आरोग्य सेतु एेप को भी अनिवार्य कर दिया गया है।

patna-airport - Rohtas District

रोजाना 17 फ्लाइट्स, सर्वाधिक नौ दिल्‍ली के लिए

पटना एयरपोर्ट से सोमवार से पांच नगरों के लिए 17 फ्लाइट्स शुरू हो रही हैं। इनमें सर्वाधिक नौ दिल्‍ली के लिए हैं। मुंबई व बेंगलुरु के लिए तीन-तीन तथा कोलकाता व अमृतसर के लिए एक-एक फ्लाइट्स रहेंगी। उड़ानें सुबह आठ बजे से ही शुरू हो जाएंगी। पहली उड़ान दिल्‍ली के लिए होगी।

आने-जाने के लिए एयर टिकट ही रहेगा पास

पटना के प्रमंडलीय आयुक्‍त संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि वाहन से एयरपोर्ट जाने-आने के लिए संबंधित यात्रियों को पास की जरूरत नहीं होगी। उनका एयर टिकट ही पास का काम करेगा। यात्रियों को एयरपोर्ट से अपने गंतव्य तक जाने में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए एयरपोर्ट स्टैंड में पर्याप्त संख्या में ओला व उबर के टैक्सी, ऑटो और ई रिक्शा आदि रहेंगे। इसके अलावा ऑटो स्टैंड बनाया गया है।

आने-जाने के दौरान यात्रियों की मेडिकल स्क्रीनिंग

विमान से उतरने और टर्मिनल बिल्डिंग में प्रवेश करने से पूर्व यात्रियों की मेडिकल स्क्रीनिंग की जाएगी। एयरपोर्ट परिसर, स्टैंड, एयरपोर्ट लाउंज, चेक इन एरिया, काउंटर समेत सभी जगहों पर फिजिकल डिस्टेंसिंग के मानकों का पालन जरूरी होगा।

मास्क व ग्लव्स के साथ आरोग्य सेतु एप अनिवार्य

यात्रियों को एयरपोर्ट आने के पहले अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एेप डाउनलोड कर रखना होगा। एयरपोर्ट से टर्मिनल भवन में प्रवेश करते समय मुख्य दरवाजे पर सीआइएसएफ के जवानों को इस APP को दिखाना होगा। एयरपोर्ट में प्रवेश करने के समय एवं यात्रा के दौरान मास्क पहनकर रखना होगा। एयरपोर्ट के प्रवेश द्वार पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। इसके बाद सीआइएसएफ के जवानों को ई-डाक्यूमेंट्स दिखाना होगा।

यात्रा से पहले विमान कंपनी से लें कोरोना सुरक्षा किट

विमान यात्रा के दौरान यात्रियों को कई नियमें का पालन करना होगा। यात्रा से पहले यात्रियों को संबंधित विमान कंपनी के काउंटर से कोरोना सुरक्षा किट लेना होगा। इस किट में फेस मास्क, ग्लव्स व सैनिटाइजर रहेंगे। यात्रा के बाद इन्‍हें पीले रंग के डस्टबिन में डालना होगा। शौचालय में जाने के लिए उन्हें कतार नहीं लगाना होगा। विमान में भोजन नहीं परोसा जाएगा।

कम से कम डेढ़ घंटा पहले पहुंचें एयरपोर्ट

एयरपोर्ट प्रबंधन ने यात्रियों से अनुरोध किया है कि वे हल्के सामान के साथ चलें। यात्रियों को ई-बोर्डिंग पास निकालकर रखना होगा। ट्रॉली का कम से कम प्रयोग करने को कहा गया है। चेक इन व अन्य जांच के लिए कम से कम डेढ़ घंटे का समय लेकर आना होगा।

Input : Dainik Jagran

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD