बिहार फिलहाल भीषण गरमी के चपेट में है. राजधानी पटना में पारा 44 डिग्री से भी ऊपर चला गया है. इसी बीच राजधानी के बच्चों के लिए फिर से राहत भरी खबर है. पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि ने गरमी कि छुट्टियां 19 जून तक बढाने का निर्णय लिया है. आज शनिवार 15 जून को इससे संबंधित आदेश जारी कर दिया गया है. यह आदेश राजधानी पटना के सभी सरकारी-प्राइवेट स्कूलों पार लागू होगा.

बता दें कि पटना में शुक्रवार को अभी तक सबसे गर्म दिन रहा है. 14 जून को पटना में रात में लू चल रही थी और गर्मी भी बहुत तेज लग रही थी. पटना में तीन साल का रिकार्ड टूट गया है. पारा 44 डिग्री के पार पहुंच गया है. लोग गर्मी से रात भर परेशान दिखे. सुबह में काफी तेज धूप के साथ उमस भरी गर्मी थी. पटना शहर में दिन और रात दोनों समय लू चली.

इससे पहले 14 जून को अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री अधिक 44 डिग्री दर्ज किया गया. जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 31 डिग्री सेल्सियस रहा. दिन में जबरदस्त गर्मी झेल रहे शहरियों को रात को भी गर्मी झेलनी पड़ी. रात में लू चलने का आभास हुआ. रात नौ बजे तक शहर का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहा.

17 से हल्की बारिश

आइएमडी पटना के मुताबिक शनिवार 15 जून को भी तापमान 43 डिग्री से ऊपर ही रहने का पूर्वानुमान है. 17 जून से 19 जून के बीच हल्की बारिश और आंधी-पानी आने की संभावना है. फिलहाल शुक्रवार को गर्मी के चलते शहर में काफी बेचैनी देखने को मिली. कुल मिलाकर रात और दिन के तापमान में केवल तीन-चार डिग्री का अंतर रहा.

Input : Live Cities

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.