पटना. आर ब्लॉक-दीघा सिक्स लेन रोड (R Block-Digha Six Lane Road) बन कर पूरी तरह से तैयार हो गया है. इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज ही  करेंगे. इस सड़क का नाम अटल बिहारी सड़क (Atal Bihari Road) दिया गया है. 6.3 किलोमीटर लंबी ये नीतीश कुमार के ही ड्रीम प्रोजेक्ट का हिस्सा रही है जिसे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहारवासियों को देने जा रहे हैं. आर ब्लॉक से  करीब  साढ़े 6 किलोमीटर की दूरी पार करने में जहां करीब आधा घंटा से अधिक वक्त लगता था वहीं अब इस सड़क के बन जाने से महज 5 से 7 मिनट का समय लगता है.

इस सिक्स लेन सड़क के निर्माण में कई खास बातों का ख्याल रखा गया है. सड़क के दोनों तरफ दीवारों पर पेंटिंग बनाई गई है. बीच में वाटर फाउंटेन भी लगाए गए हैं जो आकर्षण का केंद्र हैं. सिक्स लेन पर सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. रात में ये सिक्स लेन सड़क रौशनी में नहाई हुई रहेगी. जिसकी चमक देख मेट्रो शहर का अहसास होने लगता है.

379.57 करोड़ रुपये से 21 महीने में पहले चरण में 6.3 किमी की लंबाई में बनी आर ब्लॉक-दीघा सड़क को मई तक गंगा पाथवे और जेपी सेतु से जोड़ने का लक्ष्य है. इसके लिए एलिवेटेड रोड पर पहुंचने के लिए एप्रोच रोड बनाया जा रहा है. पथ निर्माण विभाग के अनुसार गंगा पाथवे और जेपी सेतु से जोड़ने के लिए 1.3 किमी एलिवेटेड रोड का निर्माण होना है. इसके लिए रास्ते में एफसीआइ की 2.73 एकड़ जमीन है, जिसके हस्तांतरण की प्रक्रिया चल रही है.

जमीन मिलने के बाद दो-तीन महीने में एलिवेटेड रोड बनाने का लक्ष्य रखा गया है. इस सड़क का निर्माण होने के बाद जेपी सेतु और गंगा पाथवे से आर ब्लॉक-दीघा सिक्स लेन जुड़ जाएगा. इसके बाद उत्तर बिहार से विधानसभा, सचिवालय सहित पटना जंक्शन पहुंचना आसान हो जाएगा.

Source : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD