पटना : लॉकडाउन के चलते प्रदेश के इतिहास में पहली बार दूरदर्शन पर 11 और 12 कुछ दिनों के लिए लगातार क्लास चलेंगी. चार मई से दूरदर्शन बिहार कक्षा 6-8, कक्षा 11 और 12 की एक-एक घंटे तक पढ़ाई होगी. गर्मियों की छुट्टियों में इस दौरान शैक्षणिक सत्र 2020-21 का सिलेबस पढ़ाया जायेगा. बिहार शिक्षा परियोजना एवं यूनिसेफ ने इन क्लासों के लिए मिल कर कंटेंट तैयार किया है. कक्षा छह से आठ तक की पढ़ाई सुबह 9:02 से 10 बजे तक और कक्षा 11 और 12 वीं की पढ़ाई सुबह 10:05 से 11 बजे तक चलेगी. इसके बाद चार मई से पुन: प्रसारण शाम 3:05 से 4 बजे तक होगा. कक्षा 9 और 10 वीं के लिए और कक्षा 11 और 12 वीं के लिए पुन: प्रसारण उसी दिन शाम 4:05 बजे से 5 बजे तक किया जायेगा. कक्षा 6-8 तक की पढ़ाई का पुन: प्रसारण नहीं किया जायेगा.

ढाई करोड़ बच्चों की हो सकेगी पढ़ाई

हालांकि शुरुआती दौर में गणित, विज्ञान, भाषा एवं सामाजिक विज्ञान की पढ़ाई करायी जायेगी. सभी विद्यार्थियों एवं अभिभावकों की इसकी सूचना दे दी गयी है. दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले इस कार्यक्रम को मेरा दूरदर्शन-मेरा विद्यालय नाम दिया गया है. राज्य सरकार की इस परियोजना के जरिये करीब ढाई करोड़ बच्चों को दूरदर्शन के जरिये पठन-पाठन कराने की योजना है. जानकारों के मुताबिक यह कवायद जून में शैक्षणिक सत्र खुलने तक जारी रहेगी. जानकारी के मुताबिक इससे पहले 20 अप्रैल से कक्षा 9 और 10 की दूरदर्शन बिहार पर एक घंटे की पढ़ाई शुरू हो चुकी है. दूरदर्शन बिहार के अलावा यह कार्यक्रम टाटा स्काइ 1196, डिश टीवी 1565, डीडी फ्री डिश- 70 एवं एयरटेल 669 पर भी उपलब्ध होगा. यह समूची जानकारी बिहार शिक्षा परियोजना ने आधिकारिक तौर पर उपलब्ध करायी है.

गौरतलब है कि कक्षा एक से आठ तक के विद्यालयों के लिए पहले से तय मोबाइल एप से पढ़ाई की रणनीति बनायी गयी है. हालांकि इसमें विभाग के शीर्ष अफसरों का मानना है कि इतनी छोटी कक्षाओं के बच्चों को मोबाइल एप का कुशलता पूर्वक उपयोग कर पायेंगे, इसमें संदेह है. फिलहाल इसके लिए एक खास मेकेनिज्म बनाया जा रहा है.

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD