पिछले कुछ समय से प्याज की आसमान छूती कीमत (Onion Price Hike) आम लोगों को रुला रही है. बिहार (Bihar) की राजधानी पटना (Patna) में प्याज की कीमत 80 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई है. इससे आम जनता परेशान है. ऐसे में बिस्कोमान (BISCOMAUN) एवं नेफेड (NAFED) की तरफ से पटनावासियों को राहत दी जा रही है. बिस्कोमान और नेफेड की तरफ से पटना में 35 रुपए किलो की दर से आम लोगों को प्याज बेचा जा रहा है.

यह बाजार की कीमत से आधी दर है. इससे लोगों को बहुत राहत मिली है. इसमें रोचक यह है कि बिस्कोमान प्रबंधन एक व्यक्ति को सस्ती दरों पर जहां सिर्फ 2 किलो प्याज ही बेच रहा है, वहीं शादी का कार्ड (Marriage Card) दिखाने पर 35 किलो तक प्याज दिया जा रहा है. शुक्रवार को सस्ती दर पर प्याज खरीदने के लिए दिनभर लंबी लाइन लगी थी.

सस्ती दर पर आम लोगों को प्याज उपलब्ध कराने के लिए पटना में कई जगह काउंटर खोले गए हैं. बिस्कोमान भवन, बोरिंग रोड चौराहा, पॉलिटेक्निक मोड़, सचिवालय मेन गेट, कंकड़बाग बस स्टैंड, राजा बाजार बेली रोड आदि के अलावा कई वार्डों में भी सस्ती दरों पर बिस्कोमान की वैन से आप प्याज खरीद सकते हैं. इन काउंटरों पर आपको 70 रुपए में 2 किलो प्याज की थैली मिलेगी. ख़रीददार अपना नाम और फ़ोन नंबर देकर प्याज खरीद सकते हैं.

शादी के कार्ड पर 35 किलो प्याज
शादी-विवाह के सीजन में प्याज की बढ़ती कीमतों से आम लोग ज्यादा परेशान हैं. इसके लिए पटना में विशेष प्रबंध किया गया है. जिन लोगों के घरों में शादी है, उन्हें सस्ती दर पर प्याज खरीदने में छूट दी जा रही है. बिस्कोमान के अध्यक्ष सुनील कुमार सिंह ने बताया कि लगन का समय है. ऐसे में जिनके घर में लड़की की शादी है, वे शादी का कार्ड काउंटर पर दिखा कर 2 किलो की जगह 35 किलो तक प्याज ले सकते हैं.

उन्होंने बताया कि ये प्याज राजस्थान से 60 रुपए प्रति किलो की दर से बिहार लाया गया है. आम लोगों की सुविधा के लिए यहां सस्ती दर पर बेचा जा रहा है. बिस्कोमान अध्यक्ष ने बताया कि प्याज के स्टॉल तब तक लगे रहेंगे जब तक कि बाजार में प्याज की कीमत 50 रुपए प्रति किलो से कम न हो जाए. उन्होंने कहा कि कुछ दिनों में बिहार के अन्य जिलों में भी सस्ती दरों पर प्याज के स्टॉल खोले जाएंगे. उन्होंने कहा कि इस काम के लिए बिस्कोमान ने अपने 150 कार्मिकों के अलावा लगभग 100 दैनिक मजदूर लगा रखे हैं.

Input : Newa18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD