राजधानी पटना (Patna) समेत तीन अन्य जिलों के लोगों के लिए अभी राहत की खबर नहीं है. मौसम विभाग (Meteorological Department) के पूर्वानुमान के मुताबिक पटना के लोगों की मुश्किल अगले दो दिनों तक बढ़ सकती है. मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि पटना, वैशाली(Vaishali), बेगूसराय (Begusarai) और खगड़िया (Khagaria) में गुरुवार और शुक्रवार को भारी बारिश की चे’तावनी दी गई है. इसको लेकर ऑरेंज अ’लर्ट (Orange A’lert) जारी किया गया है. वहीं आ’पदा प्रबंधन विभाग के अनुसार अब तक सूबे में अत्यधिक बारिश और इससे जुड़े अन्य कारणों में 73 लोगों की मौ’त की सूचना है.

मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी-मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्से और आसपास के क्षेत्रों में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जो तेजी से नीचे की ओर शिफ्ट हो रहा है. इससे कुछ जिलों में भारी और कहीं-कहीं आंशिक बारिश के आसार हैं.

राजधानी पटना में हुई जबरदस्त बारिश
आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि 27 सितंबर से 29 सितंबर के बीच राज्य में 207.6 एमएम औसत वर्षापात हुई. जबकि पटना में जिले में ही इस अवधि के दौरान औसत 255 एमएम और पटना शाहर में 343.5 एमएम औसत वर्षापात दर्ज की गई.

पुनपुन नदी का सुरक्षा गेट टूटा
इस बीच पुनपुन नदी का जलस्तर सुरक्षा बांध के समीप पहुंच गया है. जाहिर है जलजमाव से परेशान पटना को पुनपुन की बाढ़ भी डरा रही है. बुधवार को नदी का रिंग बांध टूट गया, जिससे मुख्य बाजार में पानी घुस गया. हालांकि, प्रशासन की टीम मरम्मत कार्य में जुट गई थी.

पटना के कई इलाकों में जमा है पानी

भारी बारिश के के कारण जलजमाव के संकट से जूझ रहे पटना शहर के कई इलाकों में अब भी पानी जमा है. राजेंद्रनगर, बाजार समिति और सैदपुर के कई इलाकों में पांचवें दिन भी पांच फीट तक पानी जमा है. पाटलिपुत्र कॉलोनी और राजीव नगर में भी तीन से चार फीट तक पानी है.

पटना में दो मौत की खबर
बहादुरपुर में डूबकर युवक की मौत की खबर है, जबकि राजेंद्रनगर में रेस्‍क्‍यू टीम ने घर से वृद्ध महिला का शव निकाला. इस बीच शहर में जलजमाव को देखते हुए जिला प्रशासन ने सरकारी और निजी स्कूलों तथा कोचिंग संस्‍थान को दुर्गा पूजा तक के लिए बंद करने का निर्देश दिया है.

इनपुट- रजनीश कुमार News18

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.