पटना: सबसे कम उम्र में आईआईटी का प्रोफेसर बनने वाले बिहार के तथागत तुलसी की नौकरी छूट गई है. आईआईटी मुंबई ने उन्हें नौकरी से निकाल दिया है. वो वहां भौतकी के शिक्षक थे. तथागत सबसे कम उम्र में मैट्रिक, बीएससी और एमएससी की डिग्री हासिल कर सुर्खियों में आए थे.

खराब स्वास्थ्य के कारण तथागत पिछले चार साल से आईआईटी से लंबी छुट्टी पर चल रहे थे. फिलहाल पटना में ही रह रहे हैं. मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि मुंबई की जलवायु उनके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डाल रहा था.

Image result for तथागत तुलसी

उन्होंने कहा कि वहां सांस लेने और नींद में काफी परेशानी हो रही थी. इसका असर उनके रिसर्च, पढ़ाने और अन्य कामों पर भी पड़ रहा था. उन्होंने आईआईटी मुंबई से अपना ट्रांसफर आईआईटी दिल्ली में कराने के लिए आवेदन भी वहां के डायरेक्टर को दिया था, लेकिन आईआईटी में तबादले का कोई प्रावधान नहीं होने के कारण उनका तबादला नहीं हो सका.

इसके बाद आईआईटी मुंबई के बोर्ड ने उनको नौकरी से हटाने की कार्रवाई की. बोर्ड के निर्णय के खिलाफ अपील करने के लिए बोर्ड ने उन्हें 12 नवंबर तक का समय दिया है. तथागत ने बताया कि बोर्ड के निर्णय के खिलाफ वे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से अपील करेंगे.

 

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.