नई दिल्ली. देश भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सीबीएसई (CBSE) को निर्देश दिया है कि वो पहली से लेकर आठवीं तक के बच्चों को बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में प्रमोट कर दें. मंत्रालय ने कहा है कि 9वीं और 11वीं कक्षा के छात्रों को भी अगली कक्षा में उनके प्रोजेक्ट्स, पीरियॉडिक टेस्ट और टर्म एग्ज़ामिनेशन के आधार पर आगे के लिए प्रमोट कर दिया जाए.

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने ये फैसला शिक्षा सचिव अमित खरे सहित दूसरे अधिकारियों के साथ मीटिंग करके लिया. उन्होंने ट्वीट करके कहा, ‘कोविड-19 के मद्देनज़र मैंने सीबीएसई को सलाह दी है कि वो पहली से लेक आठवीं तक के छात्रों को उनकी अगली कक्षा या ग्रेड में प्रमोट कर दें. कई राज्य बोर्ड्स पहले ही इस तरह की घोषणाएं कर चुके हैं. लेकिन सीबीएसई के स्टूडेंट्स के लिए अभी तक इस तरह की घोषणा नहीं की गई थी.’

कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन चल रहा है. बता दें कि पूरी दुनिया में साढ़े आठ लाख से ज्यादा कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके हैं जिनमें 42 हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं भारत की बात करें तो कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1600 से ऊपर पहुंच गई है जबकि कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 38 पहुंच गया है.

Input : News18

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.