भारत की सीमा में घुसे पाकिस्तान (Pakistan) के एफ-16 (F-16) लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) को वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा. गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) पर भारत सरकार अभिनंदन को शीर्ष सैन्य सम्मान दिया जा रहा है

इसी के साथ बालाकोट में आतंकी संगठनों को नेस्तानाबूत करने वाली भारतीय वायुसेना के स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल दिया जाएगा.

बता दें कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमला किया गया था. इस हमले में 40 सैनिक शहीद हो गए थे. इस हमले के 13 दिन बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर आतंकी कैंप को निशाना बनाया था.

हमले से बौखलाए पाकिस्तान ने दूसरे दिन भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की, लेकिन भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने मिग-21 (MiG-21) बाइसन से पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को डॉगफाइट में नियंत्रण रेखा के पास मार गिराया.

गौरतलब है अभिनंदन ने जब मिग-21 से पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराया था उसके कुछ सेकेंड के बाद उनका विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया और उन्हें विमान से कूदना पड़ा. अभिनंदन गलती से पाकिस्तान की सीमा में उतर गए. जिसके बाद उन्हें पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था. हालांकि, अतंरराष्ट्रीय दबाव के बाद ही पाकिस्तान ने उन्हें रिहा कर दिया था और वह स्वदेश लौटे थे.

Input : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD