BRABU बिहार विश्वविद्यालय के स्नातक थर्ड पार्ट की परीक्षा शुक्रवार काे शुरू हुई। पहले ही दिन जीएस की परीक्षा में जमकर कदाचार हुआ । कई केंद्रों पर ताे परीक्षार्थी बेंच और  चाैकी पर भाेज की तरह बैठे ताे कहीं जगह की कमी के कारण पंडाल में परीक्षार्थियों काे परीक्षा देनी पड़ी। अफरातफरी का ऐसे  आलम  कि जिसे जहां मन किया बैठ गए। परीक्षा का मखौल उड़ते देख परीक्षार्थी विश्वविद्यालय की इस अव्यवस्था पर तंज कसते देखे गए। बैठने काे लेकर अधिकतर केंद्रों पर हंगामा भी हुआ । परीक्षा की घोषणा 15 दिन पहले हुई थी। बावजूद इसके केंद्रों पर बदइंतजामी ने विवि प्रशासन की पाेल खाेल कर रख दी। नीतीश्वर महाविद्यालय, एमपीएस साइंस काॅलेज, एलएनटी समेत अन्य केंद्रों पर ताे क्षमता से कहीं दोगुना ताे कहीं पांच गुना अधिक परीक्षार्थी शामिल कर दिए गए। केंद्राधीक्षकों ने जब परीक्षा लेने से हाथ खड़ा कर दिया ताे अंतिम वक्त में बगल के स्कूलों में किसी तरह से केंद्र बनाए गए। एमपीएस साइंस काॅलेज में ताे 10-10 परीक्षार्थी एक बेंच और  चाैकी पर आमने -सामने और  अगल-बगल बैठ परीक्षा दिए। आरडीएस काॅलेज में भी जब परीक्षा के लिए जगह नहीं मिली ताे किसी तरह से वैकल्पिक व्यवस्था कर बिठा दिया गया।

एक दिन पहले नीतीश्वर के 500 परीक्षार्थियों का केंद्र जिला स्कूल में बनाया एलएनटी के स्टूडेंट्स तिरहुत एकेडमी के सेंटर में शिफ्ट किए गए

किसी तरह छात्रों काे बिठा लेने का आकलन लगाने के बाद भी जब काेई उपाय नजर नहीं आया  ताे एक दिन पहले नीतीश्वर काॅलेज सेंटर के 500 परीक्षार्थियों का केंद्र बगल के जिला स्कूल में बनाया गया। एलएनटी में भी यही हाल रहा। यहां क्षमता से अधिक परीक्षार्थी हाेने पर बगल के तिरहुत एकेडमी में सेंटर बनाया गया।

परीक्षा नियंत्रक बाेले- जीएस में अधिक संख्या रहती है, इसलिए अव्यवस्था हुई, मामले में सभी केंद्राधीक्षकों से रिपोर्ट मंगाई जाएगी

परीक्षा नियंत्रक डाॅ. मनाेज कुमार ने कहा कि जीएस में अधिक संख्या रहती है। इसलिए अव्यवस्था हुई। वैसे क्षमता के अनुसार ही सेंटर बनाए गए हैं। अन्य विषयों में एेसी परेशानी नहीं हाेगी। केंद्राधीक्षकों से रिपोर्ट मंगाई जाएगी। इसके आधार  पर आगे  की कार्रवाई हाेगी।

धनतेरस के दिन जीएस की परीक्षा की तिथि रखने पर परीक्षार्थी और  परिजन हुए परेशान

जीएस की परीक्षा में सबसे अधिक संख्या हाेती है। विवि में थर्ड पार्ट के लिए 80 हजार छात्र-छात्राएं इस बार परीक्षा दे रहे हैं। दाे पालियाें में सभी की परीक्षा थी। पहली पाली में साइंस, कॉमर्स और दूसरी पाली में आर्ट्स और  जनरल के छात्र-छात्राओं  की जीएस की परीक्षा थी। ऐसे  में धनतेरस के दिन इस विषय की परीक्षा रखने से परीक्षार्थी और  परिजनों काे भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। जाम से हाेते हुए जैसे-तैसे परीक्षार्थी केंद्रों पर पहुंचे। इससे केंद्रों के बाहर भी जाम लगा रहा। परीक्षा टूटने पर पहले से ही जाम में फंसा शहर ताे मानाे थम गया।

Input : Dainik Bhaskar

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.