कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के खिलाफ विवादित ट्वीट करने वालों पर केंद्र सरकार ने एक्शन लिया है. आईटी मंत्रालय ने ट्विटर को 250 ट्विटर अकाउंट सस्‍पेंड करने का निर्देश दिया है. उसके बाद इन सभी अकाउंट को तुरंत प्रभाव से सस्‍पेंड किया गया.

ट्विटर पर #ModiPlanningFarmerGenocide हैशटैग के साथ ट्वीट किए जा रहे थे. 30 जनवरी को ये हैशटैग ट्विटर पर लीड कर रहा था. इसमें से कई ट्वीट/ट्विटर अकाउंट विदेश से चल रहे थे. सस्‍पेंड होने वाले अकाउंट में कुछ किसान यूनियन और किसान नेताओं के अकाउंट भी शामिल हैं. जानकारी के मुताबिक ट्विटर द्वारा जिन अकाउंट्स को ब्लॉक किया गया है, उसमें कारवां वेबसाइट का भी अकाउंट शामिल है.

पहले ट्विटर ने सस्पेंड किए थे 500 अकाउंट्स

इससे पहले 27 दिसंबर को राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर परेड के दौरान हिंसा के बाद ट्विटर ने 500 अकाउंट्स को सस्पेंड किया था. ट्विटर ने कहा था कि इन अकाउंट्स पर लेबल भी लगाए गए हैं. इस कार्रवाई पर ट्विटर के प्रवक्ता ने कहा कि हिंसा, दुर्व्यवहार और धमकियों की उनके प्लेटफॉर्म पर कोई जगह नहीं है.

कुछ अकाउंट्स को किया गया लेबल

इन अकाउंट्स को सस्पेंड किए जाने के बाद ट्विटर की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है कि कुछ अकाउंट को लेबल किया है. इन अकाउंट्स पर पैनी नजर रखी जा रही है. इसके अलावा यदि किसी को कुछ आपत्तिजनक या भड़काऊ लगता है तो वह उस अकाउंट और ट्वीट के बारे में रिपोर्ट कर सकता है.

Source : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD