प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को बिहार को चुनावी तोहफे के तौर पर तीन पेट्रोलियम परियोजनाओं की सौगात देंगे। इस परियोजना में पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर गैस पाइपलाइन का दुर्गापुर बांका खंड सहित दो एलपीजी बॉटलिंग प्लांट शामिल हैं। पीएम ने इन पाइपलाइन का शिलान्यास 17 फरवरी 2019 को किया था।

राज्य के स्वामित्व वाली इंडियन ऑयल कॉर्प (आईओसी) द्वारा निर्मित 193 किलोमीटर लंबी दुर्गापुर-बांका पाइपलाइन खंड को भी राष्ट्र को सौंपा जाएगा। इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस परियोजना को देश को समर्पित करेंगे।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री बांका स्थित एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का भी उद्घाटन करेंगे। इंडियन ऑयल का यह एलपीजी बॉटलिंग प्लांट बिहार के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। यह परियोजना लगभग 131.75 करोड़ की लागत से तैयार हुई है। इसके शुरू होने से बिहार के भागलपुर, बांका, जमुई, अररिया, किशनगंज और कटिहार जिलों के लोगों को फायदा मिलेगा।

इसके साथ ही झारखंड के गोड्डा, देवघर, दुमका, साहिबगंज और पाकुर के लोगों के लिए भी फायदेमंद साबित होगा। इस प्लांट की क्षमता 40 हजार सिलिंडर प्रतिदिन की होगी। चंपारण के हरसिद्धि में स्थित बॉटलिंग प्लांट को 136.4 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

इसे भी 13 सितंबर को राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा। इसकी नींव 10 अप्रैल 2018 को रखी गई थी। इस बॉटलिंग प्लांट से पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, मुजफ्फरपुर, सिवान, गोपालगंज और सीतामढ़ी जिलों के लोगों को लाभ पहुंचेगा।

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD