बाबा गरीबनाथ मंदिर में कांवरिया पिछले साल के तय रूट साहू पोखर, मक्खन साह चौक होते हुए ही जलाभिषेक करने आएंगे। पहली व दूसरी सोमवारी तक इस रूट से परेशानी होने पर रूट को लेकर विचार-विमर्श किया जाएगा। ये बातें डीएम आलोक रंजन घोष ने सोमवार को गरीब स्थान मंदिर में श्रावणी मेला की तैयारी को लेकर हुई बैठक में कही।

उन्होंने कहा कि सेवादलों व कांवरियों को परेशानी न हो, इसका पूरा ध्यान रखा जाएगा। जगह-जगह डिसप्ले बोर्ड लगाये जाएंगे। इसमें हर जगह की स्थिति दिखाई जाएगी। वैकल्पिक रूट की भी व्यवस्था की जा रही है। कांवरियों की सुरक्षा के लिए जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे भी लगाये जाएंगे। दिशा-निर्देश देने के लिए कांवरिया पथ में माइक की संख्या बढ़ाई जाएगी। प्रधान पुजारी पं. विनय पाठक ने बताया कि 12 सेवादलों के करीब 1500 स्वयंसेवक कार्यरत हैं। करीब 20 लाख कांवरिया आते हैं। जलाभिषेक के लिए रविवार को अधिक भीड़ होती है। भगदड़ को लेकर सेवादलों ने रूट बदलने की मांग की है। सेवादलों के अध्यक्ष व सचिव ने अधिकारियों को रूटचार्ट का मैप दिया। प्रभात सिनेमा, पुरानी बाजार चौक, जुम्मा मस्जिद, पुरानी बाजार नाका, गोलारोड, छाता बाजार होते हुए मंदिर में जलाभिषेक कर मक्खन साह चौक से निकलकर केदारनाथ रोड, कल्याणी होते हुए निकलने की मांग की।

उन्होंने श्रावणी मेला के बाद सेवादलों के सदस्यों को प्रशासन की ओर से प्रमाणपत्र देने की घोषणा करने की मांग की।

कांवरियां रूट में न डीजे बजेगा न वाहन गुजरेंगे

कांवरियां रूट में डीजे नहीं बजेगा। साथ ही वहां से वाहन नहीं गुजरेंगे। वाहनों को रामदयालु से गोबरसही रोड की ओर मोड़ दिया जाएगा। सर्किट हाउस होते हुए एलएस कॉलेज में वाहन की पार्किंग होगी। इमलीचट्टी से आने वाले श्रद्धालु मोतीझील, कलमबाग चौक, अघोरिया बाजार होते हुए जाएंगे।

मेडिकल कैंप की संख्या बढ़ाने पर हुआ विचार

मंदिर के पास वाले मांस-मछली की दुकानों को बंद किया जाएगा। पानी के टैंकर व आरओ की व्यवस्था जगह-जगह की जाएगी। ट्रैफिक प्लान का डिसप्ले भी जल्द किया जाएगा। मेडिकल कैंप की संख्या बढ़ाई जाएगी। कांवरियों की सुविधा के लिए नजदीकी सेवा शिविर के अध्यक्ष, सचिव, सिविल सर्जन व पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के मोबाइल नंबर के साथ डिसप्ले लगाया जाएगा।

दो साल पहले वाला रूट रखने की मांग

सेवादलों के सदस्यों ने अधिकारियों से कहा कि दो साल पहले वाला रूट ही इस बार रखा जाए। वर्तमान रूट से भगदड़ की स्थिति बन जाती है। कांवरियों के साथ सेवादल के सदस्य भी घायल हो जाते हैं। हरिसभा चौक पर बांस से की गई बैरिकेडिंग टूट जाती है। आमगोला पुल पर अधिक भीड़ होने व निकलने के लिए को सिंगल रास्ता होने से भीड़ नियंत्रित करने में परेशानी होती है। डीएन हाईस्कूल में दो साल से बंद लंगर को फिर से चालू करने की मांग भी जोरदार तरीके से उठी।

कांवरिया पथ को दुरुस्त कर बिजली-पानी का इंतजाम करें पूरा

डीएम ने श्रावणी मेला शुरू होने से पहले कांवरिया पथ को दुरुस्त करने व बिजली-पानी का इंतजाम पूरा कर लेने का निर्देश दिया है। डीएम ने रामदयालुनगर से लेकर गरीबस्थान मंदिर तक का हाल जाना और गरीबस्थान मंदिर में जलाभिषेक को लेकर पूर्व की व्यवस्था की जानकारी ली। साथ में एसएसपी मनोज कुमार और नगर निगम की टीम भी थी। श्रावणी मेले की व्यवस्था को लेकर डीएम व एसएसपी ने विमर्श भी किया। एसडीओ पूर्वी डॉ. कुंदन कुमार, वार्ड पार्षद केपी पप्पू व स्थानीय वार्ड पार्षद के पति जिवेश कुमार ने बताया कि आरडीएस कॉलेज में पर्यटन विभाग की ओर से कॉटेज और पंडाल बनाया जाता है। डीएम ने नगर निगम को तत्काल सफाई शुरू करने का निर्देश दिया। उन्होंने कावंरिया पथ से अतिक्रमण हटाने, रास्ते की सारी स्ट्रीट लाइट और वाटर पोस्ट को दुरुस्त करने का निर्देश दिया। ट्रैफिक और पुलिस की व्यवस्था को लेकर भी जानकारी ली।

Input : Hindustan

 

.

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.