बिहार बोर्ड के मैट्रिक परीक्षार्थियों का इंतजार आज खत्म होनेवाला है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, बीएसईबी (Bihar School Examination Board, BSEB) मैट्रिक की परीक्षा का रिजल्ट आज जारी कर सकता है। परीक्षार्थी मंगलवार से ही रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। रिजल्ट की तैयारी कल ही अपने अंतिम चरण में थी और उम्मीद जतायी जा रही थी कि मंगलवार को ही रिजल्ट जारी हो जाएगा। लेकिन रिजल्ट को लेकर बोर्ड काफी एहतियात बरत रहा है, जिसकी वजह से रिजल्ट के लिए इंतजार बढ़ता जा रहा है।

लॉकडाउन की वजह से हुई रिजल्ट में देरी

बता दें कि बिहार बोर्ड ने मैट्रिक की इस साल की परीक्षा फरवरी माह में ही आयोजित की थीं और दावा किया था कि इस साल भी सबसे पहले रिजल्ट जारी करने का रिकॉर्ड बनाएगा। लेकिन कोरोना वायरस के कारण चल रहे लॉकडाउन की वजह से मैट्रिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य बाधित रहा। लॉकडाउन में थोड़ी रियायत मिलने के साथ ही बोर्ड ने कॉपियों का मूल्यांकन कार्य समाप्त किया है और अब रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया चल रही है।

टॉपर्स का इंटरव्यू हो गया है खत्म

कॉपियों के मूल्यांकन के बाद सभी जिलों से टॉपर्स की कॉपियां मंगवाने के बाद उनका वेरिफिकेशन किया जाता है फिर टॉपर्स का इंटरव्यू लिया जाता है। यह इंटरव्यू पर्सनल लेबल पर होता है लेकिन इस बार कोरोना वायरस की वजह से चल रहे लॉकडाउन के कारण ऐसा नहीं हो पाया। टॉपर्स का इंटरव्यू वीडियो कॉलिंग के माध्यम से ही लिया गया। मिली जानकारी के मुताबिक अब सारी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और आज किसी भी वक्त रिजल्ट घोषित किया जा सकता है।

बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होगा रिजल्ट

बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्ट की घोषणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर की जाएगी। राज्य में इस साल करीब 15 लाख 20 हजार 393 छात्रों ने बिहार बोर्ड के मैट्रिक की परीक्षा दी थी। बता दें कि 12वीं की परीक्षा के बाद बोर्ड ने इंटर का रिजल्ट घोषित कर दिया था।

इन वेबसाइट्स पर चेक कर सकते हैं रिजल्‍ट

biharoardonline.bihar.gov.in

biharboard.online

onlinebseb.in

indiaresults.com

examresults.net

Input : Dainik Jagran

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD