केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटीजन (NRC) असम तक सीमित नहीं है और इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा. गृह मंत्री ने कहा कि सभी अवैध अप्रवासियों को देश से बाहर भेज दिया जाएगा. एक अख़बार द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए शाह ने कहा “आप इंग्लैंड, नीदरलैंड, अमेरिका जाके बस जाएं, कोई नहीं घुसने देगा आपको, तो फिर भारत में आकर कोई कैसे बस सकता है? यहां कोई भी आकर बस सकता है क्या ?”

गृह मंत्री ने कहा ”देश ऐसे नहीं चलता है. देश के नागरिकों का रजिस्टर होना, ये समय की जरूरत है और हमने चुनावी घोषणा पत्र में देश की जनता को वादा किया था कि केवल असम में नहीं पूरे देश में हम एनआरसी लेकर आएंगे और देश के नागरिकों का रजिस्टर बनेगा. इसके अलावे और आगे कानूनी प्रक्रिया में कार्यवाही करेंगे”.

उन्होंने कहा, “नाम ही राष्ट्रीय नागरिकों का राष्ट्रीय रजिस्टर है, न कि असम का राष्ट्रीय रजिस्टर,” उन्होंने कहा, “असम के नागरिको का का रजिस्टर नहीं है ये. अमित शाह ने कहा “मैंने पहले भी यह कहा है और देश के लोगों ने 2019 में निर्णय लिया है. हम एनआरसी लाने के लिए यहां हैं और जिन लोगों को बाहर रखा गया है, उन्हें उचित कानूनी प्रक्रिया के बाद देश से बाहर भेजा जाएगा.”

 

असम में NRC अभ्यास का जिक्र करते हुए, जिसमें 19 लाख से अधिक लोगों बाहर रखा गया है. उन्होंने कहा कि जो लोग छूट गए हैं उन्हें न्यायाधिकरण के समक्ष अपना मामला रखने का मौका मिलेगा.

Input : Catch News

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD