गुरुनानक जी महाराज का 550वें प्रकाश गुरु पर्व 27 से 29 दिसंबर और गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज का 353वां प्रकाश पर्व समारोह 31 दिसंबर से दो जनवरी तक पटना एवं राजगीर में मनाया जायेगा. पर्यटन विभाग ने श्रद्धालुओं के लिए तैयारी राजगीर और पटना में शुरू कर दी है.

अधिकारियों के मुताबिक कंगन घाट पर पांच हजार श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए टेंट सिटी का निर्माण होगा, जहां देश-विदेश से आये लाखों श्रद्धालुओं के ठहरने की पूरी व्यवस्था होगी. प्रकाश पर्व में पटना और राजगीर आने के लिए भारत के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति एवं अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री को आमंत्रण पत्र भेजा जायेगा. गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से देश-विदेश के अनेक सिख धर्म गुरुओं को बुलाने की तैयारी की गयी है.

श्रद्धालुओं के लिए कंगन घाट में बनने वाली टेंट सिटी 25 दिसंबर से तीन जनवरी तक रहेगी. राजगीर में टेंट सिटी का निर्माण नहीं होगा.

पटना से राजगीर के लिए परिवहन विभाग 150 से अधिक बसें चलायेगा राजगीर और पटना में बनेगा हेलीपैड पार्किंग को जमीन होगी चिह्नित श्रद्धालुओं के लिए सुविधा के के लिए स्पेशल दो ट्रेनें चलाने पर भी रेल मंत्रालय को पत्र भेजा गया है

पटना आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी नहीं हो. इसमें सभी विभाग मिलकर काम कर रहे हैं. कंगन घाट पर टेंट सिटी का निर्माण जल्द शुरू होगा. पटना से राजगीर जिन श्रद्धालुओं को जाना होगा, उनके लिए बस की व्यवस्था की गयी है.
कृष्ण कुमार ऋषि, मंत्री, पर्यटन विभाग

Input : Prabhat Khbar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD