भगवान वेंकटेश्वर मंदिर के कुछ पुजारियों सहित तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) (Tirumala Tirupati Devasthanams) के कम से कम 743 कर्मचारियों को राज्य में लॉकडाउन में छूट के बाद कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया है. एक रिपोर्ट के अनुसार मंदिर कर्मचारियों ने कहा कि अब तक यहां 11 से जून तीन लोगों की मौत हुई है. टीटीडी के कार्यकारी अधिकारी अनिल कुमार सिंघल ने 9 अगस्त को जानकारी दी कि 743 संक्रमितों में से तीन कर्मचारियों ने की मौत हो गई और लगभग 402 कर्मचारी अबतक संक्रमण से उबर चुके हैं. जबकि 338 लोगों का इलाज विभिन्न COVID-19 देखभाल सुविधाओं से चल रहा है.

तिरुमाला में प्रसिद्ध भगवान वेंकटेश्वर के मंदिर को 11 जून को ढाई महीने तक बंद रहने के बाद फिर से खोला गया था. टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार TTD के कार्यकारी अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने कहा मंदिर में प्रार्थना करने वाले एक भी भक्त को पॉजिटिव नहीं पाया गया. उन्होंने कहा कि अकेले तिरुपति में मामलों में वृद्धि नहीं हुई है, पूरे राज्य के साथ-साथ देश में भी समान रूप से बढ़ोतरी हुई है. सिंघल ने इन आरोपों को भी खारिज किया कि खजाने की चिंता के कारण मंदिर को खोला गया है.

जुलाई में आंध्र ने पब्लिक हेल्थ के मद्देनजर तिरूमाला मंदिर के दर्शन को बंद करने का सुझाव दिया था, क्योंकि 140 कर्मचारियों को पॉजिटिव पाया गया था. जुलाई के महीने में तिरुमाला मंदिर में देशभर के लगभग 2.38 लाख भक्तों ने पूजा की और TTD को 16.69 करोड़ रुपए हुंडी संग्रह और 3.97 करोड़ रुपए ई-हुंडी के माध्यम से प्राप्त हुए. लॉकडाउन के कारण 80 दिनों तक बंद रहने के बाद 11 जून को तिरुमाला मंदिर तीर्थयात्रियों के लिए फिर से खुल गया था. पहले मंदिर कोविड-19 प्रोटोकॉल के सख्त पालन के साथ प्रति दिन केवल 6,000 तीर्थयात्रियों को दर्शन की अनुमति दी गई थी, जो बाद में दोगुनी हो गई.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटों में #COVID19 के 62,064 मामले सामने आए हैं और 1,007 मौतें हुई हैं. देश में अब कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 22,15,075 हो गई है जिसमें 6,15,945 सक्रिय मामले हैं. अबतक 15,35,744 लोगों को ठीक किया गया है. देश में
कोरोना वायरस से मरने वालों की कुल संख्या 44,386 है.

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD