कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए तमाम तरह की पाबंदियां लगाई जा रही हैं। इस बीच फिलीपींस राष्ट्रपति ने विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि जो कोई भी कोरोना वायरस से बचाव के लिए लगाए गए लॉकडाउन का पालन नहीं करता है। उसे तत्काल गो’ली मा’र दी जाए।

फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने अपनी सरकार और पुलिस प्रशासन से कहा है कि जो भी लॉकडाउन का उ’ल्लंघन करते हुए पकड़ा जाए या कोई परेशानी खड़ी करे उसे तुरंत गो’ली मा’र दी जाए।

दुतेर्ते ने अपने देश के सुरक्षाबलों से कहा कि ये पूरे देश के लिए चेतावनी है। इस समय सरकार के आदेशों का पालन करें। किसी भी स्वास्थ्यकर्मी, डॉक्टर को नुकसान न पहुंचाएं। यह एक गंभीर अपराध होगा। इसलिए मैं पुलिस और सुरक्षाबलों को आदेश देता हूं कि लॉकडाउन के दौरान समस्या पैदा करने वाले को गोली मार दो।

यह पहली बार नहीं है जब रोड्रिगो दुतेर्ते ने देशवासियों को गोली मारने का आदेश दिया हो। साल 2016-17 में राष्ट्रपति ने ड्रग डीलर्स को बिना कानूनी कार्रवाई के मारने का आदेश दिया था। फिलीपींस में इस समय 2311 से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हैं। वहीं, 96 लोगों की मौत हो चुकी है।

12 मार्च के आसपास राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने भी कोविड-19 की जांच कराई थी। वह निगेटिव निकले थे। हालांकि एहतियात के तौर पर वह खुद सेल्फ आइसोलेशन में चले गए थे। इसे अलावा फिलीपींस के संसद और केंद्रीय बैंक को भी क्वारंटीन किया गया था। राष्ट्रपति के प्रवक्ता सेल्वाडोर पनेलो ने कहा था कि हमारे स्वास्थ्य अधिकारियों की सलाह पर हमने सुरक्षा के लिए सभी कदम उठाए हैं।

Input : Amar Ujala

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD