शहरी क्षेत्र में जल्द ही शहर के 4 अलग-अलग इलाकाें में वहां के फुटपाथी दुकानदारों काे वेंडिंग जाेन तैयार कर स्थायी ठिकाना उपलब्ध कराया जाएगा। गुरुवार काे नगर निगम कार्यालय में नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में फुटपाथी विक्रेता समिति की बैठक हुई।

जिसमें बताया गया सर्वे के अनुसार अब तक 714 वेंडर काे अाई कार्ड उपलब्ध करा दिया गया है। साथ ही सर्वे के अनुसार कुल 2255 वेंडर है। शेष बचे वेंडर के अाई कार्ड काे अाधार से लिंक कर जारी किया जाएगा। इसके लिए एनयूएलएम योजना पर काम कर रहे प्रभारियों काे निर्देश दिया गया। यह भी चर्चा हुई कि वेंडिंग जाेन के लिए पहले से 14 जगहों काे चिह्नित किया गया था। लेकिन इस सर्वे में कई कमियां रह गई। मानक के अनुसार सर्वे नहीं पूरा किया गया है। एेसे में तत्काल चार जगहों काे चिह्नित कर डीपीआर तैयार करने के साथ एक सप्ताह के भीतर काम शुरू कराने का निर्देश दिया गया। बाकी जगहों के लिए फिर से सर्वे की प्रक्रिया शुरू हाेगी। बैठक में पटना से अघाए तीन अधिकारी, अपर नगर आयुक्त विशाल अानंद, उप नगर आयुक्त हीरा कुमारी, चैंबर अाए कॉमर्स के अध्यक्ष मोतीलाल छापड़िया, सहित दुकानदार संघ के अध्यक्ष व सचिव उपस्थित थे।

फुटपाथी दुकानदाराें के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करते नगर आयुक्त।

शहर में हैं 2255 वेंडर 714 को उपलब्ध कराया जा चुका है आई कार्ड

रेन वाटर हार्वेस्टिंग की बैठक में पहुंचे सिर्फ 4 हाेटल-अपार्टमेंट के प्रतिनिधि

नगर निगम कार्यालय में रेन वाटर हार्वेस्टिंग काे लेकर आयोजित बैठक में हाेटल व अपार्टमेंट संचालक मिला कर कुल चार प्रतिनिधि ही पहुंचे। जिन्हें अपर नगर आयुक्त विशाल आनंद ने वाटर हार्वेस्टिंग के संदर्भ में प्रतिवेदन देने काे कहा। इसके साथ ही जाे लाेग सूचना के बाद भी नहीं पहुंचे। उन्हें निगम की अाेर से नोटिस किया जाएगा। इसके साथ ही एक अलग बैठक के दाैरान विकास मित्रों काे भी जिम्मेवारी तय की गई।

Input : Daink Bhaskar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD