प्राकृतिक आपदा आज भी इंसानों के लिए बहुत बड़ी मुसीबत होती है। विज्ञान के इतने विकास के बाद भी प्राकृतिक आपदा के बारे में पहले सटीक जानकारी नहीं मिल पाती है। हां, एक अनुमान जरूर लग जाता है। आमतौर पर बारिश और खराब मौसम की जानकारी तो पहले मिल जाती है लेकिन भूकंप जैसे आपदा के बारे में पहले से अलर्ट नहीं मिल पाता है। अब Google इसके लिए आगे आया है।

एंड्रॉयड फोन में मिलेगा भूकंप का अलर्ट

गूगल ने अपने एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एक नया फीचर जारी किया है। गूगल ने कहा है कि स्मार्टफोन भूकंप के बारे में पहले अलर्ट दे सकता है। गूगल के मुताबिक एंड्रॉयड स्मार्टफोन के एक्सेलेरेटर जैसे सेंसर भूकंप के आगामी झटकों का पता लगा सकते हैं। इन्हें छोटे भूकंपमापी यंत्र के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। गूगल ने एंड्रॉयड के इस फीचर को अर्थक्वेक अलर्ट सिस्टम नाम दिया है।

सरकार की ली जा रही मदद

गूगल ने अपने एक बयान में कहा है कि स्मार्टफोन में भूकंप का अलर्ट देने के लिए वह राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) और राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनएससी) के साथ बातचीत कर रहा है। यह अलर्ट फोन में सपोर्ट करने वाली सभी भाषाओं और स्थानीय भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होगा।

गूगल भेजेगा दो तरह के अलर्ट

गूगल भूकंप के लिए दो तरह का अलर्ट भेजेगा। पहला अलर्ट हल्के झटके के लिए होगा। यदि आपका फोन डू नॉट डिस्टर्ब मोड में है तो इस अलर्ट के आने के बाद आपका फोन रिंग नहीं करेगा। दूसरा अलर्ट तेज झटकों के लिए होगा। यह अलर्ट डू नॉट डिस्टर्ब मोड में फोन के होने के बाद भी सिस्टम को बायपास करके फोन को रिंग कराएगा। इस अलर्ट में लोगों को भूकंप से बचने के तरीके भी बताए जाएंगे।

अपने फोन में ऐसे ऑन करें भूकंप अलर्ट

अपने फोन में भूकंप अलर्ट की सेटिंग को ऑन करने के लिए फोन की सेटिंग में जाएं और Safety & emergency के विकल्प को चुनें और फिर Earthquake alerts को ऑन कर दें। इसके अलावा फोन की सेटिंग में लोकेशन सेटिंग में जाकर फिर Advanced सेटिंग से भी Earthquake alerts को ऑन किया जा सकता है।

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD