नई दिल्ली. कोरोना महामारी (Covid-19) के मद्देनजर इस बार संसद का शीतकालीन सत्र (Winter Session) स्थगित कर दिया गया है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक शीतकालीन सत्र को आगामी मॉनूसन सत्र (Monsoon Session) के साथ ही मर्ज (Merge) कर दिया जाएगा. कहा जा रहा है यह कदम दिल्ली में कोरोना महामारी के दोबारा बहुत तेजी के साथ होते फैलाव के मद्देनजर किया गया है.

गौरतलब है कि बीते सितंबर महीने में संसद का मानसून सत्र अपने निर्धारित समय से करीब आठ दिन पहले अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो गया था. छोटी अवधि होने के बावजूद संसद के दोनों सदनों में सत्र के दौरान 25 विधेयकों को पारित किया गया. राज्यसभा में हंगामे के कारण आठ विपक्षी सदस्यों को रविवार को शेष सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया था. राज्यसभा और लोकसभा दोनों सदनों ने लगातार दस दिनों तक काम किया गया.

दिल्ली स्थित संसद भवन.

23 घंटे ज्यादा चली कार्यवाही

14 सितंबर से शुरू हुए मानसून सत्र के दौरान लोकसभा की 10 बैठकें बिना अवकाश के हुईं जिनमें निर्धारित कुल 37 घंटे की तुलना में कुल 60 घंटे की कार्यवाही संपन्न हुई. इस तरह सभा की कार्यवाही निर्धारित समय से 23 घंटे अतिरिक्त चली. सत्र में 68 प्रतिशत समय में विधायी कामकाज और शेष 32 प्रतिशत में गैर विधायी कामकाज संपन्न हुआ.

Source : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD