बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कोरोना वायरस को लेकर अपने आवास पर आज उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की। बैठक के बाद मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बड़ी घोषणा की जिसमें उन्होंने कहा कि बिहार सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर एहतियातन बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी स्कूल-कॉलेज, कोचिंग इंस्टीच्यूट, सभी सिनेमा हॉल, जू-पार्क सभी 31 मार्च तक बंद रहेंगे। लेकिन सीबीएसई की परीक्षाएं जारी रहेंगी। वहीं सरकारी कर्मी भी अल्टरनेट तरीके से इस दौरान दफ्तर आएंगे।

नहीं मनाया जाएगा बिहार दिवस, मिड डे मील की राशि मिलेगी

मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा कि कोरोना को देखते हुए बिहार दिवस जो कि 22 मार्च को आयोजित था वो भी नहीं मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि बिहार दिवस के आयोजन को लेकर नई तारीख का एेलान बाद में किया जाएगा। मुख्य सचिव ने कहा कि बिहार के सभी आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे। स्कूल बंद रहने के दौरान मिड डे मील की राशि बच्चों के परिजनों के खाते में डाल दिए जाएंगे।

राज्य में किसी तरह का सरकारी आयोजन नहीं होगा

इस दौरान राज्य में किसी भी तरह का कल्चरल आयोजन नहीं किया जाएगा। वहीं सभी स्वास्थ्य विभाग कर्मियों की सभी छुट्टियां रद कर दी गई हैं। पटना के पीएमसीएच के सभी डॉक्टरों की छुट्टियां रद कर दी गई हैं। म्यूजियम बंद रहेंगे। जनता के लिए दिशा निर्देश भी जारी किए जाएंगे।

सीएम नीतीश कुमार ने की थी हाई लेवल मीटिंग, लिया गया निर्णय

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई इस हाई लेवल मीटिंग में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, प्रदेश के स्वास्थ्यमंत्री मंगल पांडेय सहित कई उच्चाधिकारी शामिल थे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार में कोरोना से बचाव के लिए किए जा रहे उपायों की जानकारी ली। इसके साथ ही इसे लेकर क्या कदम उठाए जाने चाहिए, इसकी भी चर्चा की गई।

बिहार में अबतक कोरोना वायरस के किसी मरीज की पुष्टि नहीं

बता दें कि बिहार में अब तक 60 से अधिक संदिग्धों की जांच हुई है, लेकिन किसी में भी मरीज में कोरोना के पॉजिटिव लक्षण नहीं मिले हैं। वहीं, बिहार के बॉर्डर इलाकों के साथ ही बोधगया में विशेष नजर रखी जा रही है। क्योंकि वहां विदेशी पर्यटक ज्यादा आते हैं।

कर्नाटक मे एक वृद्ध की हुई है कोरोना से मौत

वहीं, भारत के कर्नाटक के कलबुर्गी में कोरोना वायरस से एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि भी हुई है। मृतक की उम्र 76 साल बताई जा रही है। मृतक सऊदी अरब से भारत लौटा था। वहीं भारत में भी कोरोना के मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है और ये आंकड़ा बढ़कर 75 हो गया है।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कोरोना को घोषित किया महामारी

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए एक ओर जहां उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने कोरोना को महामारी घोषित कर दिया है तो वहीं दिल्ली में स्कूल-कॉलेज और सिनेमा हॉल को बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही बिहार सरकार भी इसे लेकर अलर्ट है।  स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि हम ऐसी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।

बिहार के स्वास्थ्यमंत्री ने कहा-डरने की जरूरत नहीं है

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा है कि उच्च स्तरीय बैठकों के जरिए लगातार हम हालात की समीक्षा कर रहे हैं और अधिकारियों को निर्देशित भी किया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय सीमा और एयरपोर्ट पर विशेष चौकसी बरती जा रही है। उन्होंने कहा कि लोगों को इससे ज्यादा डरने की जरूरत नहीं है, इसे लेकर एहतियात बरतने की जरूरत है।

Input : Dainik Jagran

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD