बीते कुछ वर्षों की बात करें तो मानव जीवन में भाग दौड़ बढ़ी है। और इस बढ़ते भाग दौड़ में शॉर्ट फिल्मों का चलन भी बढ़ गया है। शॉर्ट फिल्मों के अपने कई फायदे हैं। एक तो कम समय और कम लागत में बनती है और दूसरा सामान्य जीवन को दर्शाता है। यही कारण है कि शॉर्ट फिल्म अब एक पूरी इंडस्ट्री की वेशभूषा में देखी जा सकती है।

शॉर्ट फिल्मों के माध्यम से कई नए उभरते कलाकार और निर्देशक अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। और इसी कड़ी में शॉर्ट फिल्मों को ‘फिल्म फेस्टिवल’ में भी शामिल कर लिया गया है। ऐसी ही एक शॉर्ट फिल्म है Rape Me जिसे न सिर्फ एशियन अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल (Asian International Film Festival) में नॉमिनेट किया गया बल्कि उसे पुरस्कृत भी किया जा चुका है। खास बात ये है कि इस शॉर्ट फिल्म के लेखक और निर्देशक विक्रम विवेक एवं प्रोड्यूसर गीतांजलि विवेक दोनों का बिहार की मिट्टी से गहरा नाता है। बालात्कार जैसी हैवानियत पर इन बिहारी प्रोड्यूसर और निर्देशक द्वारा समाज का ध्यान आकर्षित करना बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

रोलिंग कैमरा फिल्म्स (Rolling Camera Films) के बैनर तले बनी यह शॉर्ट फिल्म एशियन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के सेमीफाइनल राउंड को पार कर फाइनल राउंड में पहुंच चुकी है। इस शॉर्ट फिल्म की स्क्रीनिंग 6 सितंबर को बर्लिन में की गई है जिसमें मुख्य भूमिका में शील कालिया और शालिनी मिश्रा है। साथ ही बतौर सह कलाकार पल्लवी राणा, उत्सव दास, हिमांशु सिंह और साहिल चावला है। फिल्म का लेखन और निर्देशन विक्रम विवेक द्वारा किया गया है। Rape Me को प्रोड्यूस किया है गीतांजलि विवेक ने और फ़िल्म के सहायक प्रोड्यूसर विकास गौड़ और मुकेश ढंडवाल हैं।

इस शॉर्ट फिल्म के माध्यम से समाज की सबसे शर्मनाक घटना पर ध्यान आकर्षित करने की कोशिश की गई है। फिल्म की प्रोड्यूसर गीतांजलि विवेक का मानना है कि इस शॉर्ट फिल्म में अपराधियों को नहीं बल्कि उनकी समाज विरोधी सोच को निशाना बनाया गया है। बालात्कार की घटनाएं समाज की सबसे बड़ी विडंबना है और महिलाएं ऐसे घटनाओं से बेहद असुरक्षित हैं। पूर्व में भी बलात्कार जैसी घटनाओं पर आधारित कई फिल्म बनाए गए हैं। किंतु निर्देशक की माने तो उन्होंने इस शॉर्ट फिल्म को समाज के लिए अभिशाप बन चुके इस अपराध को खत्म करने की कोशिश में पहला कदम माना है।

यही कारण है कि अंतरराष्ट्रीय मंच पर भी इस शॉर्ट फिल्म को काफी सराहा गया है और एशियन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के फाइनल राउंड में इस शॉर्ट फिल्म का चयन किया गया है।

मुजफ्फरपुर नाउ टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD