दोस्तों, आईएएस इंटरव्यू के सवाल काफी ज्यादा चर्चा में रहता हैं। कहा जाता है कि यहां कैंडिडेट्स से कुछ भी पूछा जा सकता है ये परीक्षा पास करने में अच्छे -अच्छों के पसीने छूट जाते हैं। पर डर किस बात की अगर तैयारी अच्छे से हो जाए तो। यूपीएससी इंटरव्यू की तैयारी भी काफी अच्छे तरीके से करनी चाहिए। इसलिए हम आज कुछ ट्रिकी सवाल और उनके जवाब बता रहे हैं। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सर्विसेज 2021 की शुरूआती परीक्षा के बाद कैंडिडेट्स मेन्स की तैयारी में लगगे हैं। इसमें सफलता मिलने के बाद इंटरव्यू शुरू हो जाएंगे। सिविल सर्विस एग्जाम 2019 (Civil Services Exam 2021) पर्सनैलिटी टेस्ट (Personality Test) यानी इंटरव्यू
(IAS Interview) काफी मुश्किल होता है जिसके लिए छात्रों को अलग से मेहनत करनी पड़ती है। ज्ञान के अलावा यहा दिमागी जांच ज्यादा की जाती है। यूपी एससी की तैयारी करने वालो लोग भी इन सवालों से एक आइडिया लगाएँ कि आखिर कैसे मामूली से दिखने वाले सवाल का जवाब इतना आसान नहीं होता?

1. SC, ST, और OBC का फुल फॉर्म क्या होता है ?

2. 6,5 और 9 के बिच ऐसा कौनसा चिन्ह लगाएं जिससे आने वाली संख्या 5 से बड़ी और 9 से छोटी हो ?

3. क्या आप सिविल सर्विज में पैसों के लिए आना चाहते हैं ?

4. वह क्या चिज है जिसके बिना किसी को पहचाना नही जा सकता

5. इंसान पानी पिये बिना कितने समय तक जिनदा रह सकता हैं ?

6. सोते समय मुंह से लार क्यों निकलता है?

7. भारत का कौन सा प्रधानमंत्री कुवारा था ?

8. खाने वाली वो ऐसा कौन सी चिज है जो हजारों सालों में भी खराब नहीं होती?

9. किन जानवरों को माहवारी यानी पीरियड्स होते हैं?

10. बवाल होने पर सरकार कैसे इंटरनेट बंद करवा देती है?

जवाब :-

1. SC- Scheduled Castes, ST- Scheduled Tribes, OBC- Other Backward Class

2. दशमलव

3. सर सिविल सर्विसेज एक बेहतरीन करियर के लिए यहां हमें डायरेक्ट सोशल सर्विस का मौका मिलता है, पैसे से ज्यादा मेरे लिए लोगों की सेवा करना जरूरी है।

4. नाम

5. पानी के बिना मानव जीवित रहेगा या नहीं यह कह पाना एक तर्क पूर्ण तथ्य है। क्योंकि पानी मनुष्य के जीवन का मूलभूत आधार है। पानी के बिना जीवन संभव नहीं है, इंसान बिना पानी के तीन से चार दिन

और ज्यादा से ज्यादा एक हफ्ते तक ही जीवित रह पाएगा। शरीर में पानी ही नहीं होगा तो किडनी भी खराब हो सकती है, इसलिए मुझे लगता है बिना पानी पिए इंसान 3 से 4 दिन मुश्किल से ही जीवित रह पाएगा। हां लेकिन सोए बिना इंसान शायद इतना दिन भी जिंदा न रह पाए। इंसान के लिए नींद पानी पीने से और भी कहीं ज्यादा जरूरी है।

6. सोते समय कुछ लोगों के मुंह से लार निकलती है ये लार भोजन पचाने में मदद करती है। सोते समय कुछ लोग करवट से सो रहे होते हैं और आपके चेहरे की नसें रिलेक्स हो चुकी हैं।

7. अटल बिहारी वाजपेयी।

8. शहद

9. इंसानों के अलावा चिम्पैंजी, चमगादड़, हथिनी और बिल्ली को माहवारी आती है।

10. सरकार इंटरनेट सर्विस प्रोपाइडर्स (ISP) को निर्देश देती है कि वो इंटरनेट सप्लाई बंद कर दे। और अगर सरकारी टेलिकॉम कंपनी है तो कंट्रोल सरकार के अपने हाथ में होता है। प्राइवेट कंपनियों की भी लाइसेंसिग सरकार से ही होती है।

Input: News 24

rama-hardware-muzaffarpur

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD