बिहार बा’ढ़ पी’ड़ितों की मदद और पुन’र्वास के लिए लगातार कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब चीन में रह रहे बिहार के लोग सूबे की मदद करने के लिए आगे आए हैं। ‘बिहारी इन चाइना’ के सदस्यों ने बाढ़ पी’ड़ितों की मदद के लिए अपना योगदान दिया है। इन सदस्यों की तरफ से 1,12,472 रुपये सहायता राशि शंघाई स्थित प्रधान कोसलावास को सौंपी गई।

चीन में रह रहे बिहारी समाज के लोग सूबे की मदद के लिए पहली बार इस तरह से एक मंच पर साथ आए हैं। एक महीने पहले ही बिहार के मधुबनी के रहने वाले रोहित और मोतिहारी के रहने वाले अमित चीन के कुछ लोगों के साथ यहां आए थे, जिन्होंने बाढ़ पीड़ितों की मदद भी की थी। रोहित और अमित चीन में रिसर्च स्कॉलर हैं और काफी लंबे समय से वहां रह रहे हैं।

बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए शंघाई में आयोजित एक कार्यक्रम में अमित चंद्र देशमुख, रोहित राज, फजल आलम, अनंत, तान्या , रीना गुप्ता और अशेष गुप्ता ने चीन के अगल-अलग इलाकों से इकट्ठा धनराशि का सामूहिक चेक प्रधान कोसलावास अनिल राय को सौंपा। इस दौरान अनिल राय की पत्नी हर्षिता राय भी वहां मौजूद थीं।

 

चीन के अलग अलग क्षेत्रों में तकरीन 100 से ज्यादा बिहारी समाज के लोग बिहारी इन चाइना ग्रुप से जुड़े हैं। ग्रुप की तरफ से देश के बाहर अपनी माटी से जुड़े रहने और अपने लोगों को मदद की हमेशा कोशिश रहती है। इसके माध्यम से चीन में बिहार का खानपान, देसी पहनावा और संस्कृति को आगे बढ़ाने का भी काम किया जाता है।

Input: NBT

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD