बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि राज्य में बाढ़ से 70 लाख की आबादी प्रभावित हुई है. वही 8 लाख हेक्टेयर के फसल का भारी नुकसान हुआ है. हम बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा कर हाल जानने की लगातार कोशिश कर रहे हैं.

डॉ प्रेम कुमार ने बताया कि उन्होंने छपरा के बाद मुजफ्फरपुर, मधुबनी, मोतिहारी और बेतिया का दौरा किया है. अगर बाढ़ में मवेशी की मौत होती है, तो 30 हजार का मुआवजा मिलेगा.

इसके अलावा फसल की क्षतिपूर्ति आकलन करने के बाद किसानों को उनका उचित मुआवजा दिया जाएगा. इस साल अन्य साल से ठीक बारिश होने से अच्छी फसल होने के आसार हैं, जहां बाढ़ नहीं, वहां अच्छी पैदावार होगी, ये अनुमान लगाया गया है.

अपर सचिव आपदा प्रबंधन रामचंद्र डू ने बताया कि बिहार की विभिन्न नदियों के बढ़े जलस्तर को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग पूरी तरह से सतर्क है. नदियों के बढ़े जलस्तर से बिहार के 16 जिले के कुल 124 प्रखंडों की 1,199 पंचायतें प्रभावित हुयी हैं, जहाँ आवश्यकतानुसार राहत शिविर चलाए जा रहे हैं.

खगड़िया में 01 और समस्तीपुर में 05 राहत शिविर चलाए जा रहे हैं. इन सभी 06 राहत शिविरों में कुल 11,793 लोग आवासित हैं. 1,420 कम्युनिटी किचेन चलाए जा रहे हैं, जिनमें प्रतिदिन 10,20,221 लोग भोजन कर रहे हैं.

सभी बाढ़ प्रभावित जिलों में एनडीआरएफ-एसडीआरएफ की टीमें राहत एवं बचाव का कार्य कर रही हैं और अब तक प्रभावित इलाकों से एनडीआरएफ-एसडीआरएफ और बोट्स के माध्यम से करीब 4,95,336 लोगों को निष्क्रमित किया गया है.

Input : Zee News

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD