पटना/बांका. बिहार (Bihar) की शिक्षा व्यवस्था को लेकर अक्सर सवाल उठते रहते हैं. ज्यादातर इसकी निगेटिव छवि दिखाई जाती है, लेकिन एक हकीकत ये भी है यहां की धरती पर प्रतिभाएं भरी पड़ी हैं. हाल के दिनों में सोशल मीडिया (Social Media) पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक महिला टीचर काफी आसान तरीके से बच्चों को गणित पढ़ा रही हैं. उनके पढ़ाने का तरीका इतना सहज है कि देश के प्रसिद्ध उद्योगपति आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने इसे अपने ट्विटर हैंडल से शेयर कर दिया. खास बात ये रही कि आनंद महिंद्रा के किए इस ट्वीट को बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान (Shahrukh Khan) ने रीट्वीट किया.

आनंद महिंद्रा ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘क्या? मुझे इस चालाक शॉर्टकट के बारे में पता नहीं था. काश ये महिला मेरी गणित की शिक्षिका (टीचर) होतीं. मैं शायद इस सब्जेक्ट में बहुत बेहतर होता.’

आनंद महिंद्रा के इस ट्वीट को रीट्वीट करते हुए शाहरुख खान ने लिखा, ‘आपको यह नहीं बता सकता कि मेरे जीवन की कितनी परेशानियों का हल गणित के इस साधारण से तरीके ने निकाला है. इस तरीके को टीचिंग मेथड में शामिल किया जाना चाहिए.’

वीडियो सबसे पहले फेसबुक पेज ‘Teahers of Bihar’ पर पोस्ट हुआ

बता दें कि ये वीडियो सबसे पहले बिहार एजुकेशन प्रोजेक्ट काउंसलिंग (BEPC) के फेसबुक पेज ‘Teahers of Bihar’ पर पोस्ट किया गया था. वीडियो में जो टीचर दिखाई दे रही हैं उनका नाम रूबी कुमारी है. रूबी कुमारी बिहार के बांका जिले के बौंसी प्रखंड के गोलहट्टी की रहने वाली हैं. रूबी ने बच्चों को बेहतर तरीके से पढ़ाने के लिए डीएलएड प्रशिक्षण भी प्राप्त किया है. उन्होंने अपने वीडियो को ट्वीट करने के लिए आनंद महिंद्रा और शाहरूख खान को शुक्रिया कहा है. उन्होंने बताया कि वो पढ़ाई में इनोवेशन को महत्व देती हैं ताकि बच्चों से बस्ते का बोझ कम किया जा सके.

उत्क्रमित मध्य विद्यालय सरौनी बौंसी में शिक्षिका रूबी ने अंग्रेजी से ग्रेजुएशन किया है और इसी विषय की टीचर भी हैं. उनका मायका भी बांका‍ जिले के मिश्राचक, डहुआ, बौंसी में है. रूबी के पति का नाम पंकज मिश्रा है. खास बात ये है कि वो जिस स्कूल में पढ़ाती हैं उसमें कुछ विषयों के शिक्षक नहीं हैं, ऐसे में रूबी खुद ही अंग्रेजी के साथ-साथ गणित और संस्कृत भी बच्चों को पढ़ातीं हैं.

Input : News18

 

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD