सीवान : बिहार में सीवान जिले के लिए शुक्रवार (22 नवंबर) एक ऐतिहासिक दिन से कम नहीं था, क्योंकि इसी दिन हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्या के दूसरे बेटे कौशल किशोर आर्या के साथ जिले की एक साधारण परिवार की लड़की कुमारी रेणु शादी के सात बंधनों में बंधी. बताया जाता है कि ये शादी जिले की एक ऐतिहासिक व शाही शादी थी.

नालंदा जिले के राजगीर विधानसभा से आठ बार विधायक रह चुके दलित वर्ग के सबसे दिग्गज नेता सत्यदेव नारायण आर्या उर्फ एसएन आर्या बिहार सरकार में दो बार मंत्री रह चुके हैं. वर्तमान में हरियाणा में राज्यपाल की कमान संभाल रहे हैं. एसएन आर्या के दूसरे बेटे कौशल किशोर आर्या पटना हाईकोर्ट में वकील हैं. जिनकी शादी शुक्रवार को जिले के गोरियाकोठी प्रखंड के जामो बाजार के एक साधारण परिवार सह बीडीसी सदस्य प्रभु राम की पुत्री कुमारी रेणु के साथ धूमधाम से संपन्न हुई.

रेणु कुमारी वर्तमान में ग्वालियर में इंजीनियर के पोस्ट पर कार्यरत हैं. अपने बेटे के शादी में शामिल होने के लिए एसएन आर्या शुक्रवार को दोपहर तीन बजे पटना से निकल कर जयप्रकाश इंटरनेशनल एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर के माध्यम से सीवान पहुंचे. जहां उनका स्वागत जिलाधिकारी कुमारी रंजीता व एसपी नवीन चंद्र झा ने किया. उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर देकर भी स्वागत किया गया. इसके बाद उन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच सर्किट हाउस लाया गया. जहां कुछ देर विश्राम कर अपने बेटे की शादी में शामिल होने के लिए जामो बाजार के लिए रवाना हो गये.

इधर, उनके बेटे व उनके रिश्तेदार पटना से सड़क मार्ग से आने के क्रम में सारण के परसा बाजार में घंटों जाम में फंसे रहने के कारण बारात पहुंचने में काफी विलंब हुआ. कड़ी सुरक्षा के बीच देर रात्रि जैसे ही बारात जामो पहुंची लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. बारात के दरवाजे पर पहुंचते ही लड़की की मां ने गुलदस्ता देकर राज्यपाल को शादी की शुभकामनाएं दी व फूल की माला पहना कर उनका स्वागत किया. इसके बाद धूमधाम से शादी की सभी रस्में पूरी हुईं.

शादी देखने के लिए उमड़ी लोगों की भीड़, प्रशासन के छूटे पसीने
इस शाही शादी का नजारा देखने के लिए संध्या से ही लोग की भीड़ इस कदर उमड़ गयी थी कि प्रशासन को नियंत्रित करने पसीने छूट रहे थे. बरात देखने के लिए काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे. इधर इस शादी को लेकर क्षेत्र में तरह-तरह की चर्चाएं हो रही थीं. शादी को लेकर पूरे जामो बाजार को दुल्हन की तरह सजाया गया था. पूरे दिन जामो थाने के साथ-साथ जिले से आये आला अधिकारी भी चौकस दिखे.

Input: Daily Bihar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD