तरियानी प्रखंड के एक स्कूल में शनिवार को छठी कक्षा का छात्र कोरोना पॉजिटिव मिला। इसके बाद डीएम सज्जन राजशेखर के निर्देश पर उक्त स्कूल को 26 मार्च तक बंद कर दिया गया। अब वहां के सभी शिक्षक और बच्चों की जांच होगी। स्कूल को सैनिटाइज कराया जाएगा। इसके बाद कोई निर्णय होगा। जिले में पहली बार कोई छात्र संक्रमित मिला।

स्वास्थ्य विभाग ने उसके गांव को कंटेनमेंट जोन बना दिया है। छात्र को होम क्वारंटाइन कर दिया। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने छात्र के माता-पिता और आसपास के 15 लोगों का सैंपल लिया। रिपोर्ट रविवार को आएगी। दस दिन पूर्व छात्र माता-पिता के साथ पूर्वी चंपारण जिले के ढाका स्थित ननिहाल गया था। लौटने के बाद गांव के स्कूल जाने लगा। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शुक्रवार को स्कूल में शिक्षक और बच्चे समेत 650 लोगों का सैंपल लिया था। शनिवार को आई रिपोर्ट में मात्र एक छात्र में कोरोना की पुष्टि हुई। बीडीओ संजय कुमार सिंह ने बताया कि वह दूसरे जिले से संक्रमित होकर आया था। कंटेनमेंट जोन के सभी घरों के लोगों की जांच होगी। गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर के बीच बीते चार दिनों में जिले में पांच नए संक्रमित मिले हैं। प्रशासन ने जिले में तीन कंटेनमेंट जोन बनाए हैं। इंट्री जोन, बस पड़ाव समेत सार्वजनिक स्थलों पर जांच जारी है।

चार स्थानों पर बनेगा माइक्रो कंटेंटमेंट जोन

मुजफ्फरपुर : जिले में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने हर स्तर पर सजगता बढ़ा दी है। चार स्थानों पर माइक्रो कंटेंटमेंट जोन बनाने की कवायद चल रही है। सीएस ने इस बाबत प्रस्ताव दिया है। जिले में कोरोना के अभी छह सक्रिय मरीज हैं। इससे स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ी हुई है। हालांकि कंटेनमेंट जाने बनाने को लेकर इसके पहले दिए गए नौ जगहों पर माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने के प्रस्ताव पर अब तक अमल नहीं हुआ है। सिविल सर्जन डॉ. सुरेंद्र कुमार चौधरी ने बताया कि सरैया में दो, कांटी में एक और मुशहरी में एक स्थान पर माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने का प्रस्ताव जिला प्रशासन को भेजा गया है। इससे पहले 16 मार्च को दामोदरपुर में दो, चांदनी चौक के राहुल नगर में दो, एसकेएमसीएच के पास एक, बेला में एक, मुशहरी में एक स्थान, सरैया के गोपीनाथ डोकरा व वहिलवाड़ा रुपनाथ में एक-एक माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने का प्रस्ताव एसडीओ को भेजा गया है। अब तक उस पर जिला प्रशासन की ओर से पहल नहीं हुई है। आशा व जीविका दीदी को जवाबदेही दी गई है कि वह अपने इलाके में बाहर से आने वाले लोगों पर नजर रखे।

Input: Dainik Jagran

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD