CoronaVirus Vaccine Update कोरोना (CoronaVirus) से बचाव जरूरी है। अभी मास्‍क व दो गज की दूरी से तो जल्‍दी ही वैक्‍सीन से। लेकिन अगर यह सोच रहे हैं कि वैक्‍सीन आते ही बाजार में मिल जाएगी तो आप गलत हैं। वैक्‍सीन लेनी है तो पहले से रजिस्ट्रेशन करानी होगी। सरकार रजिस्‍ट्रेशन के अनुसार ही वैक्‍सीन की डोज मंगाएगी। रजिस्‍ट्रेशन के लिए जल्‍दी ही एक ऐप (Co-Win) लांच किया जाएगा। पहले चरण में केवल डॉक्‍टरों व अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को वैक्‍सीन दी जाएगी। इसके बाद दूसरे चरण में फ्रंट लाइन पर कोरोना से जंग लड़ने वालों तथा तीसरे चरण में आम लोगों को वैक्सीन उपलब्‍ध कराया जाएगा। सरकार ने कोरोना वैक्सीन के प्रबंधन के लिए वेब पोर्टल भी तैयार कर लिया है। इसपर टीकाकरण की पूरी जानकारी दी जाएगी।

पहले चरण के लिए जुटाए जा रहे आंकड़े

पहले चरण में कोराना की वैक्‍सीन देने के लिए सरकारी और निजी अस्पतालों के डॉक्टरों तथा अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों के आंकड़े एकत्र किए जा रहे हैं। उनका ऐप पर रजिस्‍ट्रेशन कराया जाएगा। एप पर रजिस्ट्रेशन कराए बिना वैक्सीन की डोज नहीं दी जाएगी। आम लोगों को भी ऐसे ही रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा।

रजिस्‍ट्रेशन के लिए लांच होने जा रहा एप

सवाल यह है कि आखिर वैक्‍सीन के लिए रजिस्‍ट्रेशन कैसे और कहां कराएं? पटना के प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एसपी विनायक बताते हैं कि राज्‍य सरकार वैक्सीन लेने के इच्‍छुक लोगों के लिए Co-Win ऐप बना रही है। जल्‍दी ही लांच किए जाने के बाद यह गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्‍ध रहेगा। वहां से एप डाउनलोड कर रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्‍ट्रेरेशन के बाद मिले टोकन नंबर के आधार पर वैक्सीन का डोज दिया जाएगा।

वेब पोर्टल से होगा रजिस्‍ट्रेशन का सत्‍यापन

राज्‍य सरकार ने कोरोना के टीकाकरण के प्रबंधन के लिए वेब पोर्टल तैयार किया है, जिसे अपडेट किया जा रहा है। इसपर वैक्सीन का डोज लेने वालों की पूरी जानकारी दी जाएगी। वैक्‍सीन देने के दौरान रजिस्‍ट्रेशन का सत्‍यापन इसी पोर्टल से किया जाएगा।

आम लोगोंं को तीसरे चरण में वैक्‍सीन

डॉ. विनायक ने बताया कि पहले चरण में डॉक्‍टरों व अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों  तथा दूसरे चरण में कोरोना से जंग लड़ने वाले फ्रंट लाइन वर्करों का रजिस्ट्रेशन होगा। आम लोगाें का रजिस्‍ट्रेशन तीसरे चरण में किया जाएगा।

Input: Dainik jagran

rama-hardware-muzaffarpur

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD