मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सूबे की सड़कों को खराब स्थिति में नहीं रहने देंगे। 24 घंटे के अंदर खराब सड़क की मरम्मत होगी। केवल सड़कें बना देना मेरा लक्ष्य नहीं है, बल्कि सड़कें सदा बेहतर स्थिति में रहें, यह सुनिश्चित किया गया है। मुख्यमंत्री शुक्रवार को पथ निर्माण व भवन निर्माण की 12 हजार करोड़ की योनजाओं का उद्घाटन-शिलान्यास करने के बाद अपना संबोधन दे रहे थे। उन्होंने अगले सात साल के लिए पथ निर्माण विभाग की सड़कों के रख-रखाव नीति का शुभारंभ किया। इसके तहत 13431 किमी लंबे 1465 पथों पर सात वर्षों में 6655 करोड़ खर्च होंगे।

मुख्यमंत्री ने अधिवेशन भवन में आयोजित कार्यक्रम में घोषणा की कि पथ निर्माण की सड़कों को भी लोक शिकायत निवारण कानून से जोड़ा जाएगा। कोई भी व्यक्ति लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के पास जाकर खराब सड़कों की शिकायत कर सकेगा। इस पर तत्काल सुनवाई होगी।

18 महीने में बनेगा आर ब्लॉक-दीघा पथ

मुख्यमंत्री ने आर ब्लॉक-दीघा पथ का शिलान्यास किया। यह पथ अगले 18 महीने में बन जाएगा। 6.3 किमी लंबा यह पथ छह लेन का होगा। इसके निर्माण पर 380 करोड़ रुपये खर्च होंगे। गौरतलब है कि 221 करोड़ में बिहार सरकार ने इस जमीन को रेलवे से खरीदा था। इस पथ पर जवाहर लाल नेहरू मार्ग, शिवपुरी और राजीवन नगर में ऊपरी पुल का भी निर्माण होगा। इस पथ के दूसरे चरण में दीघा से जेपी सेतु और दीघा से दीदारगंज गंगा पथ को भी जोड़ा जाएगा।सीएम ने कहा, पटना जीरोमाइल से मसौढ़ी तक की सड़क को फोर लेन किया जाएगा।

साइंस सिटी का किया शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने राजेंद्र नगर स्टेडियम के बगल में बनने वाले साइंस सिटी का भी शिलान्यास किया। साथ ही पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि निर्माण कार्य जल्द शुरू करा दें। उन्होंने कहा, पूर्वराष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर बनने वाली साइंस सिटी कोलकाता की साइंस सिटी से भी बेहतर होगी। 20 एकड़ में बनने वाली इस साइंस सिटी का निर्माण लागत अभी 320.71 करोड़ रखा गया है।

Input : Hindustan

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.