राजद और माले के बीच सीट शेयरिंग को लेकर बात मुकाम तक पहुंच गई। माले के लिए राजद लगभग 15 सीटें छोड़ने पर सहमत हो गया। हालांकि जनधार वाले जिलों में सीट को लेकर माले अभी अड़ा है। लिहाजा  सीटों की संख्या में थोड़ी और वृद्धि हो सकती है।

राजद और माले के बीच चार दिन से चल रहे गतिरोध को दूर करने की कोशि राजद ने गुरुवार को दिन से ही शुरू कर दिया। दिन में राजद विधायक भोला यादव और सांसद मनोज झा माले कार्यालय जाकर दीपांकर भट्टाचार्या से मिले। लेकिन वहां बात नहीं बनी और उन लोगों ने शाम राबड़ी आवास आने का न्योता माले महासचिव को दिया।

राजद के न्योते पर माले महासचिव ने राबड़ी आवास जाकर तेजस्वी यादव से बात की। बैठक में अब्दुलबारी सिद्दिकी, मनोज झा और भोला यादव भी थे। बातचीत में सीटों की संख्या को लेकर मामला लगभग सलट गया। साथ ही माले ने महागठबंधन के साथ ही चुनाव लड़ने की सहमति दे दी। लेकिन सीटों को चिह्ति करने में संख्या में कुछ बदलाव हो सकता है। माले अपने जानाधार वाले जिलों में कुछ और सीटे मांग रहा है, जिसपर तेजस्वी यादव भी तैयार हो गये हैं। ऐसे में माले की सीटों की संख्या 15 से कुछ बढ़ सकती है।

मालूम हो कि माले ने बुधवार को अपने तीस उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी थी, लेकिन जब गुरुवार को बात शुरू हुई तो वह बीस सीटों पर समझौता करने को तैयार हो गया।

प्रियंका ने राजद से सीट बंटवारे का मोर्चा संभाला  
राजद से तालमेल में उत्पन्न गतिरोध दूर करने का मोर्चा अब खुद प्रियंका गांधी ने संभाल लिया है। दोनों दलों के शीर्ष नेताओं के बीच गुरुवार को दो दौर की बात हुई। हालांकि अभी तस्वीर साफ नहीं हो सकी है। लेकिन इतना जरूर हुआ कि कांग्रेस ने 75 सीट लेने और राजद ने 58 सीट देने की जिद को छोड़ दी। लिहाजा बीच का रास्ता निकालकर लगभग 65 सीट कांग्रेस को देने पर बात बन सकती है। उधर, कांग्रेस ने अपनी प्राथकिता वाली सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम को भी अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है।

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी के हस्ताक्षेप से दोनों दलों के बीच बढ़ी दूसरी पटने लगी है। इसके पहले बुधवार को बिहार के सभी वरीय नेताओं से हुई बात की जानकारी भी बिहार प्रभारी शक्ति सिंह ने प्रियंका गांधी को दे दी। उसके बाद बातचीत का सिलसिला शुरू हो गया। उम्मीद है कि शुक्रवार तक नये फार्मूले पर बात बन सकती है। उधर, कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अविनाश पांडेय के साथ दोनों सदस्य, बिहार प्रभारी शक्र्ति ंसह गोहिल व प्रदेश अध्यक्ष मदनमोहन झा, विधायक दल के नेता सदानंद सिंह , प्रभारी सचिव अजय कपूर और वीरेन्द्र राठौर गुरुवार को एक साथ बैठे। सभी नेताओं ने प्राथमिकता वाली सीटों की सूची क्रमवार बना ली। उसके बाद उन सीटों के लिए चुनाव लड़ने को इच्छुक नेताओं की सूची संक्षिप्त की गई। सभी सीटों पर दो उम्मीदवारों के नाम तय किये गये। सीटों की संख्या तय होने के बाद उम्मीदवारों के नाम की घोषणा आलकमान से सहमति लेकर की जाएगी।

Input: Live Hindustan

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD