देश में शनिवार को बिहार वैसा पहला राज्य बन गया जहां पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के दिग्गज नेता अरुण जेटली की प्रतिमा स्थापित की गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को राजधानी के कंकड़बाग स्थित पार्क संख्या 31 में अरुण जेटली की प्रतिमा का अनावरण किया। इस मौके पर स्व. जेटली की धर्मपत्नी संगीता जेटली, पुत्र रोहन जेटली व पुत्री सोनाली जेटली विशेष रूप से मौजूद थे। पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश संजय करोल, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी व जल संसाधन मंत्री संजय झा भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने संगीता जेटली को अरुण जेटली की प्रतिमा की तरह बनी छोटी मूर्ति प्रतीक चिन्ह के रूप में भेंट की। मालूम हो कि इसी वर्ष अगस्त में अरुण जेटली का निधन हो गया था।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि अरुण जेटली की पहचान यह थी कि राजनैतिक द्वंद्वों के बीच वह कुशल समाधानकर्ता थे। भारतीय अर्थव्यवस्था में जीएसटी का कार्यान्वयन उनके कार्यकाल में किया गया। कठिन मसलों पर पक्ष-विपक्ष सभी लोगों से विमर्श करने के उपरांत हल निकालने वाले व्यक्तित्व के रूप में भारतीय राजनीति हमेशा उन्हें याद रखेगी। उन्होंने अपने व्यक्तित्व की बदौलत राजनीतिक सीमाओं से परे सभी विचारधारा के राजनीतिक दलों का आदर व सम्मान प्राप्त किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अरुण जेटली बिहार के रहने वाले नहीं थे पर उनका बिहार से विशेष लगाव था। बिहारियों के प्रति उनके मन में आदर का भाव था। उन्होंने बिहार के लिए जो सहयोग किया है उसे हम कभी नहीं भूल सकते। अरुण जेटली ने उन्हें जो प्रेरणा दी है उससे सदैव उनके प्रति मन में श्रद्धा बनी रहेगी। उनसे मेरा निजी संबंध था। यह संबंध पार्टी एवं दलगत राजनीति से ऊपर का था। हमारी उनसे हमेशा मुलाकात होती रहती थी। मुलाकात के क्रम मे देश एवं राज्य के विकास के विभिन्न मुद्दों पर गहन विमर्श होता था। केंद्रीय मंत्री के रूप में उन्होंने बिहार के विकास के लिए विशेष कार्य किए। बिहार एवं बिहार के लोगों के प्रति उनका हमेशा उदारवादी नजरिया रहता था। बिहार में लोकायुक्त कानून बनाने में भी उन्होंने महत्वपूर्ण सहयोग दिया था। आज उनकी प्रतिमा का लोकार्पण हम सब बिहारियों का उनके प्रति सम्मान है।

 

  • उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी व पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश भी रहे मौजूद
  • मुख्यमंत्री ने कहा- राजनैतिक द्वंद्वों के बीच कुशल समाधानकर्ता के रूप में हमेशा याद किए जाएंगे जेटली

ये भी रहे मौजूद

पूर्व सांसद डॉ सीपी ठाकुर, सांसद रमा देवी, विधायक अरुण कुमार सिन्हा, संजीव चौरसिया, नितिन नवीन,, विधान पार्षद संजय कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के ओएसडी गोपाल सिंह व राज्य नागरिक परिषद के पूर्व महासचिव अर¨वद कुमार सिंह उर्फ छोटू सिंह भी मौजूद थे।

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.