बिहार पुलिस (Bihar Police) ने कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (admit card) वेबसाइट पर जारी कर दिया है। उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

अभ्यर्थियों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर या मोबाइल नंबर और जन्म तिथि सबमिट करनी होगी। बता दें कि बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 12 और 20 जनवरी को आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक होगी।

अभ्यर्थी अपना एडमिट कारड विभाग की वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाकर दिए गए लिंक पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं। जो उम्मीदवार वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में असमर्थ हैं वे बोर्ड ऑफिस आकर 6 और 7 जनवरी को अपना एडमिट कार्ड ले सकते हैं।

यहां से करें डाउनलोड- csbc.bih.nic.in/Default.htm

इस परीक्षा के लिए राज्य में कुल 550 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। केन्द्रीय चयन  के मुताबिक सिपाही भर्ती परीक्षा में 12 लाख 66 हजार अभ्यर्थी हैं।  किसी भी उम्मीदवार को एडमिट कार्ड अलग से नहीं दिया जाएगा।

बता दें कि बिहार पुलिस (Bihar Police)/बिहार सैन्य पुलिस/ विशेषीकृत इंडिया रिजर्व वाहिनी/ बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी में ‘सिपाही’ (कॉन्स्टेबल) के 11,880 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा होनी हैं। इस परीक्षा में चयन के लिए होने वाली लिखित परीक्षा का स्तर 12वीं तक का होगा और इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी। ये परीक्षा सिर्फ क्वालिफाइंग होगी यानी कि इसमें हासिल हुए अंकों को मेरिट में नहीं जोड़ा जाएगा।

लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को दूसरे चरण की शारीरिक दक्षता परीक्षा के देनी होगी। शारीरिक योग्यता/दक्षता परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी। फाइनल मेरिट लिस्ट शारीरिक योग्यता में तीन स्पर्धाओं – दौड़, ऊंची कूद, और गोला फेंक में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त कुल अंकों के आधार पर बनेगी।

 

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.