अररिया अस्‍पताल प्रबंधन पुरानी घ’टना से नहीं चेता। इस कारण वहां फिर मा’नवता श’र्मसार हुई। अररिया जिले के रानीगंज रेफरल अस्पताल में एक नर्स ने प्र’सव पी’ड़ा से क’राहती महिला को भगा दिया। वह कहीं और जा पाती, इसके पहले अस्‍पताल परिसर में ही उसने खुले में बच्‍चे को जन्म दे दिया। इस दौरान स्वजन और अन्य महिलाओं ने साड़ी का पर्दा बनाया। घ’टना की जानकारी मिलने पर नर्स वहां गई। बाद में जच्चा-बच्चा को अस्पताल में भर्ती कर लिया गया।

Image result for प्रेगनेंट महिला"
DEMO PIC

 

विदित हो कि बीते दिनों 16 अक्टूबर को भी एक महिला ने खुले आसमान के नीचे बच्चे को जन्म दिया था। उस घटना के बाद भी हंगामा मचा था, लेकिन ऐसी ही घटना फिर हो गई।

नर्स ने नहीं कराया गया प्रसव

बुधवार को रानीगंज प्रखंड के बेलसरा पंचायत वार्ड तीन निवासी राजकुमार सूतिहार की पत्नी मीरा देवी को स्‍वजन प्रसव के लिए अस्‍पताल ले गए। पति राजकुमार ने बताया कि पत्नी को प्रसव पीड़ा शुरू होने के बाद वे उसे साथ लेकर प्रसव कक्ष में मौजूद नर्स को दिखाने के लिए गए। वहां नर्स ने देखने से इनकार करते हुए ‘अभी देरी है’ कहकर बाहर जाने को कहा।

खुले में दिया बच्‍चे को जन्‍म

इसके बाद जैसे ही मीरा देवी बाहर आईं, उन्‍हें दर्द शुरू हो गया। अस्पताल परिसर में खुले आसमान के नीचे ही उसने बच्‍चे को जन्‍म दे दिया। इसी बीच स्वजन व वहां मौजूद अन्य महिलाओं ने साड़ी घेरकर प्रसव कराया।

अस्पताल में मचा हड़कंप

एक बार फिर खुले आसमान के नीचे प्रसव होने की खबर मिलते ही अस्पताल में हड़कंप मच गया। प्रसव कक्ष में तैनात नर्स रेणु कुमारी नीचे पहुंचीं और जच्‍चा-बच्‍चा को अस्‍पताल में भर्ती कराया। घटना के वक्‍त ड्यूटी पर प्रसव कक्ष में नर्स प्रियंका कुमारी, रेणु कुमारी व कंचन कुमारी थीं।

अस्‍पताल प्रभारी का जानकारी से इनकार

नर्स रेणु कुमारी ने बताया कि महिला ऊपर के प्रसव कक्ष में आई तो जांच की  गई।  जांच के बाद उसे थोड़ी देर रुकने को कहा गया। वह कब नीचे चली गई पता ही नहीं चला। रानीगंज रेफरल अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. वायपी सिंह ने बताया कि वे अररिया में मीटिंग में थे, इसलिए घटना की जानकारी नहीं है।

Input : Dainik Jagran

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.