बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के नतीजे biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी कर दिए गए हैं। इस बार कॉमर्स, साइंस, आर्ट्स स्ट्रीम में कुल मिलाकर 80.44 प्रतिशत पास हुए हैं। पिछले साल 79.76 प्रतिशत पास हुए थे। ऐसे समय में जब कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए अधिकांश परीक्षा बोर्ड अपनी अपनी परीक्षाएं और मूल्यांकन का कार्य स्थगित कर रहे हैं, बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। हालांकि कोरोना वायरस महामारी की स्थिति के मद्देनजर परीक्षाफल की घोषणा के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन नहीं किया गया। रिजल्ट इंटरनेट पर जारी किया गया। पिछले साल बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट मार्च के अंतिम सप्ताह में जारी किया गया था। लेकिन इस बार उससे भी जल्दी जारी करके बिहार बोर्ड ने अपना ही रिकॉर्ड फिर से तोड़ दिया है।

कुछ दिनों पहले बिहार के शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव महाजन ने कहा था इंटर का रिजल्ट समय पर आएगा। मूल्यांकन केंद्रों पर कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए शिक्षकों की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। कोरोनो को लेकर शैक्षिक सत्र विलंबित नहीं होगा।

एक क्लिक में यहां देखें अपना रिजल्ट

आनंद किशोर ने कहा था कि समिति द्वारा इंटर एवं वार्षिक माध्यमिक परीक्षा का रिजल्ट समय पर ही जारी किया जाएगा।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड – बीएसईबी) हर वर्ष इंटरमीडिएट आर्ट्स स्ट्रीम (कला संकाय) की परीक्षा आयोजित करवाता है। बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट आर्ट्स स्ट्रीम की परीक्षा फरवरी माह में आयोजित होगी। इस बार बिहार बोर्ड इंटर के एग्जाम 03 फरवरी, 2020 से 13 फरवरी, 2020 तक चले थे। पिछले साल आर्ट्स संकाय में 76.53 फीसदी विद्यार्थी पास हुए थे। पहले स्थान पर रोहीणी रानी और मनीष कुमार (463), दूसरे स्थान पर विकास कुमार और महनूर जहां (460), तीसरे स्थान पर हर्षिता कुमारी, निषिकांत झा (458) रहे थे।

आर्ट्स में जहां 330305 छात्राएं पास हुईं, वहीं 225767 छात्र इसमें पास हुए। आर्ट्स में कुल छात्रों की संख्या 556072 थी। आर्ट्स में जहां 136858 छात्र 1st डिविजन में पास हुए, वहीं 255092 छात्र 2nd डिविजन में और 33600 छात्र तृतीय श्रेणी में पास हुए थे।

Input : Hindustan

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.