31 मई भाई को लॉकडाउन 4 खत्म होने के बाद राज्य में बस सेवा शुरू करने की तैयारी है। सरकार बस सेवा की शुरुआत को लेकर आज अहम फैसला ले सकती है। राज्य के परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला ने आज विभागीय अधिकारियों की बैठक बुलाई है। इस बैठक में बस परिचालन को लेकर प्रारूप पर विचार विमर्श किया जाएगा। बिहार में 23 मार्च से बसों का परिचालन पूरी तरह से बंद है। ट्रेन और हवाई सफर जहां एक तरफ शुरू किया जा चुका है वहीं बसों के परिचालन को अब तक सरकार ने हरी झंडी नहीं दी है।

सरकार अब सोशल डिस्टेंसिंग और रोटेशन जैसे नियमों के साथ बस परिचालन का फैसला ले सकती है। राज्य के परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला ने कहा है कि लॉकडाउन के बाद रोटेशन के अनुसार परिचालन शुरू करने की योजना बन रही है और इस मामले पर आज अधिकारियों के साथ विचार विमर्श करेंगे। बिहार राज्य मोटर ट्रांसपोर्ट फेडरेशन के अध्यक्ष उदय सिंह ने कहा है कि राज्य सरकार रोटेशन के आधार पर बसों का परिचालन शुरू करा सकती है। बस यात्रा में सोशल के नियमों का पालन किया जाए और किराया बढ़ाते हुए सेवा शुरू की जा सकती है।

कोरोना महामारी और संक्रमण के खतरे के बीच बस परिचालन शुरू किया जाना सरकार के लिए बेहद कठिन फैसला होगा क्योंकि कोरोना संक्रमण के मामले बस यात्रा के दौरान बढ़ सकते हैं और इस पर नियंत्रण बेहद मुश्किल काम है। अब सरकार यह आकलन करने में जुटी हुई है कि अगर बसों का परिचालन शुरू किया जाए तो सेनेटाइजेशन से लेकर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन कैसे हो पाएगा। अगर सबकुछ ठीक रहा तो जून के पहले हफ्ते से बस सेवा शुरू हो जाएगी।

Input : First Bihar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD